नई दिल्ली. न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी 2 वनडे और T20 सीरीज से विराट कोहली को आराम दिया गया है. मतलब ये कि माउंट माउंगेई में सोमवार को खेला जाने वाला वनडे सीरीज का तीसरा मैच भारतीय कप्तान विराट कोहली का न्यूजीलैंड दौरे पर आखिरी मैच है. 5 वनडे मैचों की सीरीज के पहले दोनों वनडे जीतकर टीम इंडिया सीरीज में 2-0 से आगे है. अब, ऐसे में एक और जीत सीरीज जीतने के उसके इरादे को भी अमलीजामा पहना देगी. विराट कोहली ये काम अपनी कप्तानी में और अपनी घर वापसी से पहले करना चाहते हैं. वो न्यूजीलैंड की धरती पर वनडे सीरीज जीतने वाले धोनी के बाद दूसरे भारतीय कप्तान बनना चाहते हैं. और, ये सब तभी मुमकिन हो सकेगा जब टीम इंडिया माउंट माउंगेई की पिच पर न्यूजीलैंड का बैंड एक बार फिर से बजा दे.

घर वापसी से विराट का इरादा

माउंट माउंगेई में खेले पिछले वनडे यानी सीरीज के दूसरे वनडे में भारत ने न्यूजीलैंड को रनों के लिहाज से सबसे बड़ी हार दी थी. इस जीत ने गणतंत्र दिवस पर टीम इंडिया के कोई भी वनडे न जीत पाने के बैरियर को तोड़ा तो विराट कोहली को पहला ऐसा भारतीय कप्तान भी बनाया जिन्होंने न्यूजीलैंड में सीरीज के पहले 2 वनडे जीतने का कमाल किया. लेकिन, काम तब तक पूरा नहीं माना जाएगा जब तक कि सीरीज पर कब्जा न हो जाए.

धोनी बनना चाहते हैं विराट?

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड में पहली और अब तक कि एकमात्र वनडे सीरीज साल 2009 में महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीती थी. विराट कोहली के पास 10 साल पहले वाली उस कामयाबी को दोहराकर न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज जीतने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बनने का सुनहरा मौका है. माउंट माउंगेई में मिली एक जीत से टीम के हौसले बुलंद हैं और अब इसी बुलंदी के साथ भारतीय टीम ने विराट की कप्तानी में एक बार फिर से कीवियों को धूल चटा दिया तो मैच के साथ साथ सीरीज जीत पर भी मुहर लग जाएगी. साथ ही विराट कोहली कप्तानी की एक और बड़ी कामयाबी के साथ घर वापसी कर सकेंगे.

चूके विराट तो रोहित के नाम सीरीज

विराट कोहली की गैर-मौजूदगी में भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में होगी. अगर मेजबान कीवियों ने तीसरे वनडे में कमबैक किया तो टीम इंडिया के सीरीज जीत का इंतजार बढ़ने के साथ साथ विराट कोहली के अपनी कप्तानी में न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज जीतने के इरादे पर भी पानी फिर जाएगा. क्योंकि, अगर भारत इस सीरीज को अगले 2 मुकाबले जीतकर अपने नाम करता है तो इस पर विराट नहीं रोहित शर्मा का नाम लिखा होगा.