नई दिल्ली : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पर्थ में टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच खेला जा रहा है. मैच का तीसरा दिन कप्तान विराट कोहली के लिए अनलकी रहा. वो शानदार शतक के बाद आउट हुए. कोहली ने इस पारी में 257 गेंदों का सामना करते हुए 123 रन बनाए. इस दौरान 13 चौके और एक छक्का भी जड़ा. लेकिन दुखद यह रहा कि कोहली आउट हो गए. अब कोहली के आउट होने पर सवाल उठ रहे हैं. सोशल मीडिया पर कोहली के फैन्स ने उन्हें नॉट आउट बता रहे हैं. कोहली शतक के बाद कैच आउट हुए. लेकिन ऐसा लग रहा था कि गेंद जमीन को छू चुकी है. आइये जानते हैं क्या है पूरा मामला…

दरअसल पर्थ टेस्ट के तीसरे दिन कप्तान कोहली और अजिंक्य रहाणे बैटिंग करने आए. इस दौरान रहाणे आउट हो कर पवेलियन लौट गए. लेकिन कोहली जमे रहे और उन्होंने शतक जड़ा. लेकिन इसके बाद 93वें ओवर में आउट हो गए. ऑस्ट्रेलिया की ओर से यह ओवर पैट कमिंस कर रहे थे. इस ओवर की दूसरी गेंद पर गेंद कोहली के बल्ले से लगकर स्लिप में खड़े पीटर हैंड्सकॉम्ब के पास जा पहुंची. हैंड्सकॉम्ब ने कैच लिया. लेकिन यह पूरी तरह से सही नहीं था.

असल में वीडियो देखने पर पता चलता है कि गेंद जमीन को छू गई थी. लेकिन ग्राउंड अंपायर ने कोहली को आउट करार दिया. इसके बाद मामला थर्ड अंपायर के पास पहुंचा, जिसमें कोहली आउट करार दिए गए. इसलिए उनके लिए तीसरा दिन अनलकी रहा.

INDvsAUS: पर्थ में विराट कोहली का कहर, शतक के बाद अनोखे अंदाज में मनाया जश्न

देखें वीडियो :

कोहली ने पर्थ में शतक जड़ तोड़ा रिकॉर्ड, सचिन-गावस्कर समेत कई खिलाड़ियों को पीछे छोड़ा

अगर नियमों की मानें तो कोहली स्पष्ट रूप से आउट हैं. नियमों के मुताबिक विवादित कैच होने की स्थिति में तीसरे अंपायर से मदद लेने से पहले ग्राउंड अंपायर को अपना फैसला बताना होगा. ग्राउंड अंपायर को निर्णय रेफर करने से पहले यह बताना होगा कि खिलाड़ी आउट है या नहीं. थर्ड अंपायर उस फैसले को तभी बदलेगा, जब उसके पास ऐसा करने के लिए शत प्रतिशत सबूत हो. विराट कोहली के मामले में मैदानी अंपायर ने उन्हें आउट दे दिया था. विवादित स्थिति होने के कारण ही तीसरे अंपायर ने फैसला नहीं बदला.