नई दिल्ली : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री को शुक्रवार को क्रिकेट के खेल में उनके योगदान के लिए सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) की मानद सदस्यता दी गई. भारत ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर इस देश में सीरीज जीतने के 71 साल के इंतजार को खत्म किया.

एससीजी की आधिकारिक वेबसाइट पर अध्यक्ष टोनी शेफर्ड के हवाले से कहा गया, ‘‘एससीजी भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर पहली टेस्ट सीरीज जीतने के लिए बधाई देता है. यह देखकर शानदार लगा कि क्रिकेट खेलने वाला दुनिया का सबसे बड़ा देश अपना ध्यान टेस्ट क्रिकेट पर लगा रहा है- एक ऐसा कदम जो वैश्विक क्रिकेट परिदृश्य में टेस्ट क्रिकेट के महत्व को मजबूती देता है.’’

कोहली और शास्त्री के अलावा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों में सिर्फ भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और वेस्टइंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा को ही एससीजी की मानद सदस्यता दी गई है. शेफर्ड ने कहा, ‘‘विराट और रवि ने इसमें अहम भूमिका निभाई है और टेस्ट क्रिकेट के लिए यह अच्छा है क्योंकि दोनों ही पांच दिवसीय प्रारूप को इतना महत्व दे रहे हैं.’’

शास्त्री ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘बहुत बड़ा सम्मान. विराट कोहली के साथ एससीजी की मानद आजीवन सदस्यता मिलना शानदार है.’’ टेस्ट सीरीज जीतने के बाद भारतीय टीम शनिवार से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेलेगी.

सिडनी वनडे में नहीं खेल पायेंगे पांड्या-राहुल, लौटना होगा भारत

पांड्या हुए बाहर तो इस ऑलराउंडर को टीम इंडिया में मिलेगी जगह, कोहली ने किया पक्का

बता दें कि टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के बाद वनडे सीरीज खेली जायेगी. इसका पहला मैच सिडनी में 12 जनवरी से खेला जायेगा. इस सीरीज के लिए दोनों टीमों के खिलाड़ी तैयार हो गए हैं. विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम जोश से भरी हुई है और निश्चित रूप से वनडे में जीत से शुरुआत चाहेगी. जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत के लिए मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा.