नई दिल्ली. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला गंवाने के बाद बुधवार को यहां स्पष्ट किया कि उन्होंने विश्व कप के लिए अंतिम एकादश लगभग तय कर ली है. ऑस्ट्रेलिया ने पांचवें और निर्णायक मुकाबले में भारत को 35 रन से हराकर श्रृंखला 3-2 से अपने नाम की. कोहली ने मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘विश्व कप के लिए अंतिम एकादश लगभग तय है और परिस्थितियों के अनुसार इसमें एक-दो फेरबदल हो सकते हैं.’’ आपको बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की सीरीज का आखिरी मैच बुधवार को खेला गया था. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए भारत को 273 रनों का लक्ष्य दिया था. लेकिन भारतीय टीम के सभी बल्लेबाज 50 ओवर का खेल खत्म होने से पहले ही आउट हो गए.

करीब 3 साल बाद घरेलू मैदान पर हारी टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया का वनडे सीरीज पर कब्जा

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला से पहले कोहली ने कहा था कि विश्व कप के लिए जाने वाली टीम में दो जगहों को भरना है लेकिन श्रृंखला के बाद उन्होंने कहा कि अब सिर्फ एक स्थान के बारे में चर्चा की जानी है. बल्लेबाजी में चौथे नंबर और टीम में दूसरे विकेटकीपर को लेकर को भम्र की स्थिति बरकरार है, लेकिन भारतीय कप्तान ने कहा कि इसे ‘सुलझाया’ जा चुका है. कोहली ने मैच के बाद पुरस्कार वितरण समारोह में कहा, ‘‘हमने टीम की रूप-रेखा लगभग तैयार कर ली है. अब यह खिलाड़ी को उनकी जिम्मेदारी के बारे में बताने और उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद करने के बारे में है. हम बिल्कुल भी भ्रमित नहीं है. शायद एक ही जगह है जिसके लिए चर्चा की जरूरत है.’’

रोहित शर्मा ने दिल्ली में जीता दिल, सचिन-अमला को पछाड़ा

इससे पहले बुधवार को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारत को हराकर वनडे सीरीज पर 3-2 से कब्जा जमा लिया. आपको बता दें कि पिछले करीब साढ़े 3 वर्षों में यह पहली घरेलू सीरीज है, जिसमें टीम इंडिया को हार मिली है. भारत ने अक्टूबर 2015 के बाद देश में पहली बार वनडे सीरीज में पराजय झेला है. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने भारत को किसी एकदिवसीय श्रृंखला में हराया था. हालांकि भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई पांच मैचों की इस सीरीज में टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी रही थी. भारत ने शुरुआती दो मैच जीत लिए थे. लेकिन आखिरी के तीन मैचों में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा. उसमें भी आखिरी के दो मैचों में तो कंगारू टीम ने भारतीय खिलाड़ियों को खेल के हर क्षेत्र में पटकनी दी.