नई दिल्ली. एडिलेड में खेल अभी खत्म भी नहीं हुआ और विराट कोहली के नाम का डंका बज गया. डंका भी ऐसा वैसा नहीं बल्कि कुछ ऐसा जिस पर अभी तक सिर्फ उन्हीं का नाम है. एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया चौथे दिन नहीं हारा तो 5वें दिन उसकी हार लगभग निश्चित है. लेकिन, उसे मात देने से पहले विराट कोहली ने बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट का एक नायाब रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

चेतेश्वर पुजारा ने तोड़ा विराट कोहली का रिकॉर्ड, सचिन, द्रविड़ से रह गए पीछे

ऐसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान

वैसे तो विराट कोहली ने एडिलेड टेस्ट में कुछ खास कमाल नहीं किया है. पहली पारी में उन्होंने सिंगल डिजीट का स्कोर 3 रन बनाया, जो कि एडिलेड में उनके बल्ले से पहली बार देखने को मिला वहीं दूसरी पारी में 34 रन की पारी खेली. हालांकि, इसके बावजूद वो रिकॉर्ड बनाने में कामयाब रहे. विराट कोहली अब भारत और भारत के बाहर 2000 टेस्ट रन बनाने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं.

ऑस्ट्रेलिया में किया ये कमाल

विराट ने बतौर कप्तान तो रिकॉर्ड बनाया ही बतौर बल्लेबाज भी उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में धूम मचा दिया है. ऑस्ट्रेलिया में विराट सबसे तेज 1000 टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय उपमहाद्वीप के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. विराट ने ये कमाल 18वीं पारी में किया. इस मामले में उन्होंने वीवीएस लक्ष्मण के 19 पारियों में बनाए 1000 टेस्ट रन के रिकॉर्ड को तोड़ा.

इंग्लैंड के 4 बल्लेबाज भी विराट से आगे

विराट की इस उपलब्धि को अगर दुनिया भर के बल्लेबाजों से तुलना की जाए तो ऑस्ट्रेलिया में सबसे तेज 1000 टेस्ट रन बनाने वाले वो 5वें बल्लेबाज हैं. विराट से पहले 1000 टेस्ट रन ऑस्ट्रेलिया में इंग्लैंड के 4 बल्लेबाज बना चुके हैं.