नई दिल्ली : भारतीय कप्तान विराट कोहली और स्मृति मंधाना को बुधवार को विजडन क्रिकेटर्स एल्मनैक द्वारा ‘वर्ष के शीर्ष क्रिकेटर’ चुना गया, जिससे यह देश के लिये दोहरी खुशी का मौका रहा. इन दोनों ने पिछले आईसीसी पुरस्कारों में भी पहला स्थान हासिल किया था. दिसंबर में मंधाना को आईसीसी ने ‘वर्ष की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर’ और ‘वर्ष की सर्वश्रेष्ठ वनडे महिला क्रिकेटर’ के लिये चुना था जबकि करिश्माई कोहली ने वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पुरस्कार जीता था जबकि वह टेस्ट में भी शीर्ष बल्लेबाज रहे थे.

भारतीय कप्तान कोहली को लगातार तीसरी बार विजडन क्रिकेटर्स एल्मनैक ने ‘वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर’ चुना. कोहली ने 2018 में सभी तीनों प्रारूपों में कुल 2735 रन बनाये थे. उन्हें इंग्लैंड के टैमी ब्यूमोंट, जोस बटलर, सैम कुरेन और रोरी बर्न्स के साथ विजडन के पांच सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में भी चुना गया.

भारतीय कप्तान कोहली ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज डॉन ब्रैडमैन (10 बार) और इंग्लैंड के जैक होब्स (आठ बार) के बाद वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पुरस्कार तीन से ज्यादा बार पाने वाले तीसरे क्रिकेटर है. भारतीय महिला सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर चुनी गयीं.

फ्लाइट के इंतजार में फर्श पर ही सो गए धोनी, साक्षी में दिखी माही जैसी सादगी

कोहली ने भारत को इंग्लैंड से मिली 1-4 की हार के दौरान पांच टेस्ट में 59.3 के औसत से 593 रन जुटाये और साल का अंत पांच शतक के साथ किया. मंधाना ने पिछले साल वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 669 और 662 रन बनाये. उन्होंने महिलाओं की सुपर लीग में भी 174.68 के शानदार स्ट्राइक रेट से 421 रन जोड़े. मंधाना का यह पहला पुरस्कार है.

दीपक चाहर ने वो कर दिखाया जो IPL के 12 साल के इतिहास में कोई नहीं कर पाया

अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान को पिछले साल शानदार प्रदर्शन के बाद लगातार दूसरे साल वर्ष का सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेटर चुना गया. उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 8.68 के औसत से 22 विकेट चटकाये थे. इसके अलावा इंडियन प्रीमियर लीग 2018 में उन्होंने 21 विकेट झटके थे. वर्ष के पांच सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों का चयन विजडन क्रिकेटर्स एल्मनैक के संपादक लॉरेंस बूथ द्वारा किया गया और 2019 में इसका 156वां चरण होगा. विजडन 1889 से वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों की सूची जारी करता रहा है और इसे खेल के प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक माना जाता है.