न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में भले ही भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कोई बड़ी पारी नहीं खेली हो लेकिन उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय में बड़ा कीर्तमान हासिल कर लिया है। महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ कोहली भारत के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं।

भारतीय टी20 टीम की कप्तान करते हुए खेले हुए 36 मैचों की 34 पारियों में कोहली ने 1,126 रन बनाए हैं। कोहली से पहले भारत के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड धोनी के नाम था। धोनी ने भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए 72 टी20 मैचों 67 पारियों में 1,112 रन बनाए।

कोहली और धोनी के बाद इस सूची में तीसरा स्थान रोहित शर्मा को मिला है, जिन्होंने 18 मैचों में 652 रन बनाए। रोहित टीम के स्थाई कप्तान नहीं हैं लेकिन कोहली की गैर मौजूदगी में उन्होंने कई बड़ टूर्नामेट्स में भारत की अगुवाई की है।

IPL 2020: एक ही टीम के लिए खेलते नजर आ सकते हैं धोनी, रोहित और कोहली

हैमिल्टन में पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को सलामी जोड़ी रोहित शर्मा और केएल राहुल ने शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 89 रन बनाए। नौवें ओवर में राहुल के आउट होने के बाद 11वें ओवर में रोहित भी 65 रन बनाकर पवेलियन लौट गए और टीम इंडिया मुश्किल में आ गई।

94 रन पर दो विकेट गिरने के बाद कोहली ने पारी को संभालने की कोशिश की। कोहली ने 27 गेंदो पर 28 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 2 चौकों और एक छक्का भी मारा। हालांकि कप्तान कोहली 20 ओवर तक बल्लेबाजी नहीं कर सके और 19वें ओवर में हेमिश बेनेट की पांचवीं गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में टिम साउदी को आसान सा कैच दे बैठे।