भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) का बल्‍ला जिस तेजी से मैदान पर चल रहा है उसी तेजी से उनकी झोली में नोटों की बरसात भी हो रही है. न्‍यूयॉर्क की मल्‍टी नेशनल कंसल्‍टेंसी फर्म दफ एंड फिल्‍प्‍स की रिपोर्ट के अनुसार विराट कोहली सेलिब्रिटी ब्रांड वैल्‍यू (Celebrity Brand Value) के मामले में भारत के सबसे ताकतवर शख्‍स हैं.

पढ़ें:- टी20 की तुलना में न्यूजीलैंड की वनडे टीम दबाव से अच्छी तरह से निपट सकती है: टेलर

विराट कोहली को लगातार तीसरे साल इस फर्म ने भारत में ब्रांड वैल्‍यू के मामले में पहले स्‍थान पर जगह दी है. रिपोर्ट में बताया गया कि साल 2019 में विराट कोहली की ब्रांड वैल्‍यू में 39 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. अब उनकी कुल ब्रांड वैल्‍यू 237.5 मिलियन यूएस डॉलर की हो गई है.

अक्षय कुमार दूसरे स्‍थान पर होकर भी कोसो दूर

ब्रांड वैल्‍यू के मामले में दूसरे स्‍थान पर खिलाड़ी कुमार यानि अक्षय कुमार (Akshay Kumar) हैं. अक्षय कुमार की ब्रांड वैल्‍यू 104.5 मिलियन यूएस डॉलर की है. उन्‍होंने साल 2018 के मुकाबले बीते साल करीब 55 प्रतिशत ब्रांड वैल्‍यू में इजाफा किया है. हालांकि दूसरे स्‍थान पर होने के बावजूद भी वो विराट कोहली के मुकाबले ब्रांड वैल्‍यू के मामले में आधे ही हैं.

पढ़ें:- हैमिल्टन वनडे गंवाने वाली टीम इंडिया पर लगातार तीसरी बार स्लो ओवर रेट के कारण जुर्माना

दीपिका को पछाड़ अक्षय बने नंबर-2

साल 2018 के लिए भारत की सबसे ताकतवर शख्सियत के मामले में इस फर्म ने नंबर-2 पर पिछले साल जारी रिपोर्ट में अभिनेत्री दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) को जगह दी थी. अक्षय कुमार उन्‍हें पछाड़ते हुए अब दूसरे स्‍थान पर आ गए हैं.

टॉप-20 में चार क्रिकेटर भी शामिल

ब्रांड वैल्‍यू के आधार पर टॉप-20 सेलिब्रिटी में चार क्रिकेटर भी शामिल हैं. 41.2 मिलियन यूएस डॉलर की ब्रांड वैल्‍यू के साथ महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) इस लिस्‍ट में नौवे स्‍थान पर हैं. धोनी विश्‍व कप 2019 के बाद से ही क्रिकेट से दूर हैं. इसके बावजूद भी उन्‍होंने साल 2018 के मुकाबले पिछले साल नौ पायेदान की छलांग लगाई.

सचिन लंबे समय पहले क्रिकेट खेलना छोड़ चुके हैं. वो इस लिस्‍ट में 15वें स्‍थान पर हैं. वहीं, रोहित शर्मा 23 मिलियन यूएस डॉलर की ब्रांड वैल्‍यू के साथ 20वें स्‍थान पर हैं. यह फर्म बीते पांच सालों से सेलिब्रिटी की ब्रांड वैल्‍यू के आधार पर रैंकिंग जारी कर रही है.