नई दिल्‍ली: विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान हैं. वे टीम के सबसे प्रमुख बल्‍लेबाज भी हैं. भारत को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ उसी की पिचों पर हराकर टेस्‍ट सीरीज जीतने वाली पहली भारतीय टीम के कप्‍तान भी वही हैं. आईसीसी की टेस्‍ट और वनडे रैंकिंग में वे फिलहाल नंबर वन बल्‍लेबाज हैं. क्रिकेट की पिच पर कामयाबियों की नई इबारत लिख रहे विराट विज्ञापन की दुनिया में भी हॉट प्रॉपर्टी बन गए हैं. विज्ञापनों से कमाई के मामले में वे लगातार दूसरे साल टॉप सेलेब्रिटी बने हुए हैं. डफ एंड फेल्‍प्‍स की नई रिपोर्ट के मुताबिक 17 करोड़ डॉलर की ब्रांड वैल्‍यू के साथ वे फिल्‍मी सितारों से भी काफी आगे हैं.

कोहली फिलहाल 24 प्रोडक्‍ट्स का प्रचार करते हैं. अब उन्‍होंने केवल स्‍वास्‍थ्‍यकर प्रोडक्‍ट्स के प्रचार का ही निश्‍चय किया है. इसीलिए पिछले साल उन्‍होंने पेप्‍सी के साथ अपना करार खत्‍म कर लिया जबकि फ्लिपकार्ट, टू यम और उबर के साथ जुड़ गए हैं.

इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर अभिनेत्री दीपिका पादुकोण हैं. पिछले साल तक दूसरे स्‍थान पर रहे शाहरुख खान अब पांचवें स्‍थान पर खिसक गए हैं. दीपिका भी कोहली की तरह हेल्‍दी उत्‍पादों कर ही प्रचार करती हैं. उन्‍होंने भी पिछले साल कोका कोला के साथ अपना अनुबंध खत्‍म कर लिया. 10.2 करोड़ डॉलर की ब्रांड वैल्‍यू के साथ दीपिका फिलहाल 21 ब्रांड्स का विज्ञापन करती हैं.

2017 में चौथे स्‍थान पर रहे अक्षय कुमार अब इस सूची में तीसरे स्‍थान पर आ गए हैं. पैडमैन और गोल्‍ड जैसी फिल्‍मों की कामयाबी और सड़क सुरक्षा एवं सड़क सुरक्षा जैसे अभियानों से जुड़कर अक्षय की ब्रांड वैल्‍यू में इजाफा हुआ है. रिपोर्ट के अनुसार 2018 में अक्षय की ब्रांड वैल्‍यू 6.73 करोड़ डॉलर रही.

पिछले साल तक दूसरे स्‍थान पर रहे शाहरुख खान की 2018 में एक ही फिल्‍म जीरो रिलीज हुई. इसके चलते एक साल में ही उनकी ब्रांड वैल्‍यू 43 फीसदी कम होकर 6.1 करोड़ डॉलर रह गई. पिछले साल शाहरुख के हाथों से वी जॉन, डिश टीवी और फ्रूटी जैसे प्रोडक्‍ट्स के विज्ञापन चले गए और अब वे पांचवें स्‍थान पर आ गए हैं. चौथे स्‍थान पर रणवीर सिंह हैं जिनकी कुल ब्रांड वैल्‍यू 6.3 करोड़ डॉलर है.

सहवाग से मेरी तुलना…अरे नहीं, उनकी उपलब्धियों का आधा भी हासिल कर लिया तो बड़ी बात- बोले मयंक अग्रवाल

2.86 करोड़ डॉलर की ब्रांड वैल्‍यू के साथ अभिनेता आमिर खान फिर से शीर्ष 20 सेलेब्रिटीज में शामिल हो गए हैं. 2018 में वे 11वें स्‍थान पर रहे. पूर्व क्रिकेटर स‍ि तेंदुलकर 20 टॉप सेलेब्रिटीज की सूची में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं.

दक्षिण अफ्रीका की वनडे टीम में अमला की वापसी, डुसेन को मिल सकता है डेब्‍यू का मौका

रिपोर्ट के मुताबिक शीर्ष 20 सेलेब्रिटीज की कुल ब्रांड वैल्‍यू 87.70 करोड़ डॉलर है. इसमें करीब 27 फीसदी हिस्‍सेदारी कोहली, धोनी, तेंदुलकर और पी वी सिंधु जैसे खिलाडि़यों की है. विज्ञापन करने वाले सेलेब्रिटीज को सबसे ज्‍यादा कमाई पर्सनल केयर, ऑटोमोबाइल और ई-कॉमर्स कंपनियों से हो रही है.