नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं. सोमवार को जारी ताजा रैंकिंग में कोहली के शीर्ष स्थान पर 937 अंक हैं. उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में 60 रनों से हार मिली थी. ऐसे में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में इंग्लैंड ने 3-1 से अजेय बढ़त बना ली है.Also Read - IND vs ENG: इंग्लैंड दौरे से कट सकता है Prithvi Shaw और Suryakumar Yadav का नाम

Also Read - Sri Lanka vs India, 2nd T20I: Shikhar Dhawan बने नंबर-1, इस मामले में Virat Kohli को पछाड़ा

इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में पहली पारी में 46 और दूसरी पारी में बनाए गए 58 रनों की बदौलत कोहली टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं. कोहली ने अब तक खेले गए चार टेस्ट मैचों की आठ पारियों में कुल 544 रन बनाए हैं. Also Read - IND vs ENG: डरहम की मुख्य पिच पर टीम इंडिया ने की प्रैक्टिस, Rishabh Pant ने भी चलाया बल्ला

रेटिंग प्वॉइंट के आधार पर वह बेहतरीन टेस्ट बल्लेबाजों में 11वें स्थान पर हैं. वह गैरी सोबर्स, क्लेड वॉलकॉट, विवियन रिचर्ड्स और कुमार संगकारा से केवल एक अंक पीछे हैं. आईसीसी ने सोमवार को जारी बयान में यह बात कही.

BirthdaySpecial: जब मोहम्मद शमी की गेंदबाजी के आगे फ्लॉप हुए कैरेबियाई दिग्गज बल्लेबाज

टेस्ट बल्लेबाजों की इस रैंकिंग में भारत के चेतेश्वर पुजारा छठे स्थान पर बने हुए हैं. साउथेम्पटन टेस्ट में भारत के लिए 132 रनों की नाबाद पारी खेलने वाले पुजारा के अंक 763 से 798 हो गए हैं.

भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने चौथे टेस्ट मैच में कुल छह विकेट लिए और इस प्रदर्शन के तहत वह टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष-20 खिलाड़ियों में शामिल हो गए हैं. वह तीन स्थान ऊपर उठते हुए 19वें स्थान पर आ गए हैं.

इसके अलावा, चौथे टेस्ट मैच में चार विकेट लेने वाले ईशांत शर्मा ने भी एक स्थान ऊपर उठते हुए 25वां स्थान हासिल किया है. जसप्रीत बुमराह इस सूची में 37वें स्थान पर हैं.

INDvsENG: टीम इंडिया से बाहर होने पर बोले मुरली विजय, वापसी का जताया भरोसा

अन्य खिलाड़ियों की बात की जाए, तो इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी सैम कर्रन ने लंबी छलांग लगाते हुए 29 स्थान ऊपर उठकर 43वां स्थान हासिल कर लिया है. उन्होंने चौथे टेस्ट मैच की पहली पारी में 78 और दूसरी पारी में 46 रन बनाए थे.

सैम के भाई टॉम कर्रन ने टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में 11 स्थान ऊपर उठते हुए 55वां स्थान हासिल किया है, वहीं हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में वह 15वें स्थान पर हैं. चौथे टेस्ट मैच में नौ विकेट लेकर ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ का पुरस्कार जीतने वाले मोइन अली गेंदबाजों की रैंकिंग में तीन स्थान ऊपर उठकर 33वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

इसके अलावा, इंग्लैंड के बल्लेबाज जोस बटलर ने टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 32वीं रैंक हासिल की है. उन्होंने 15 स्थानों की छलांग लगाकर यह रैंकिंग हासिल की. वह अपनी टीम के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स से केवल पांच अंक पीछे हैं.