नई दिल्ली : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली आईसीसी के टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष रहते हुए वर्ष 2018 को अलविदा कहेंगे. इसके अलावा, दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगीसो रबाडा टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर कायम हैं. आईसीसी ने सोमवार को इसकी घोषणा की. आईसीसी के बयान के मुताबिक, कोहली हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 82 रन बना पाए थे और ऐसे में टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में उनके खाते में तीन अंक कम हो गए. हालांकि, इसके बावजूद वह केन विलियमसन से 34 अंकों की बढ़त बनाए हुए हैं.

इस साल कोहली ने अपने करियर में सबसे अधिक 937 अंक हासिल किए थे. यह एक बल्लेबाज द्वारा हासिल किए गए सबसे अधिक अंक हैं. उन्होंने इस साल कुल 1322 रन बनाए. कोहली ने इस साल अगस्त में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को पछाड़कर टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था और वह 135 दिनों तक इस पर बरकरार हैं.

VIDEO: जीवा के संग रेत में खेलने लगे धोनी, देखें किस तरह बचपन को किया याद

टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में रबाडा इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन से छह अंक आगे हैं. वह शीर्ष स्थान पर पहुंचने वाले सबसे युवा गेंदबाज बने थे. उन्होंने इसोल 178 दिनों तक शीर्ष स्थान पर कब्जा बरकरार रखा है. कोहली के साथी खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा ने टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में चौथा स्थान बरकरार रखा है, वहीं विकेटकीपर ऋषभ पंत 10 स्थानों की छलांग लगाकर करियर की सबसे सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 38वें स्थान पर हैं.

टीम इंडिया के खिलाफ वनडे सीरीज में नहीं खेलेंगे ऑस्ट्रेलिया के तीन दिग्गज गेंदबाज!

मेलबर्न टेस्ट में पदार्पण करने वाले मयंक अग्रवाल ने शानदार प्रदर्शन के साथ बल्लेबाजों की रैंकिंग में 67वां स्थान हासिल किया है. भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भी अपने अच्छे प्रदर्शन से 28वें स्थान से छलांग लगाते हुए 12वां स्थान हासिल कर लिया. उन्होंने मेलबर्न टेस्ट में कुल नौ विकेट हासिल किए थे, जो एक भारतीय तेज गेंदबाज द्वारा ऑस्ट्रेलिया में एक टेस्ट मैच में हासिल किए गए सबसे अधिक विकेट हैं. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी पैट कमिंस ने टेस्ट बल्लेबाजों में 13 स्थानों की छलांग लगाकर 91वां स्थान हासिल किया है, वहीं ट्रेविस हेड सात स्थान आगे बढ़ते हुए 56वें स्थान पर पहुंच गए हैं.