नई दिल्ली : विराट कोहली पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला के सभी मैचों में टॉस हारने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बन गये हैं. कोहली इंग्लैंड के खिलाफ शुक्रवार से शुरू हुए पांचवें टेस्ट मैच में भी टास नहीं जीत पाये. उन्होंने वर्तमान श्रृंखला के सभी मैचों में टास गंवाये थे. उनसे पहले लाला अमरनाथ (बनाम वेस्टइंडीज, 1948/49) और कपिल देव (बनाम वेस्टइंडीज, 1982/83) पांच मैचों की श्रृंखला के सभी मैचों में टॉस हार गये थे.

अमरनाथ के विरोधी कप्तान जॉन गोडार्ड और कपिल के क्लाइव लायड थे जबकि अभी जो रूट सभी टास जीतने में सफल रहे. मंसूर अली खां पटौदी भारत के एकमात्र कप्तान हैं जिन्होंने श्रृंखला के सभी पांच मैचों में टास जीते. इंग्लैंड के खिलाफ 1963-64 में हर मैच में सिक्के ने उनका साथ दिया था.

INDvsEND: एलिस्टर कुक के सम्मान में टीम इंडिया ने जो किया उसकी तारीफ होनी चाहिए

गौरतलब है कि भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही मौजूदा सीरीज में जिस तरह से कोहली टॉस हार हैं, उसी तरह भारतीय टीम ने मैच गंवाये. इस सीरीज में भारत मैच जीत सकता था, लेकिन खराब बल्लेबाजी उसके हार की वजह बनी. टीम इंडिया ने पहला मैच 31 रन से गंवाया. वहीं दूसरे मैच में पारी और 159 रन से हार का सामना किया. हालांकि तीसरे मैच में भारत ने जीत हासिल की. फिर चौथे मैच में 60 रन से हार का सामना किया.