भारत के साथ साथ विश्व क्रिकेट में तीनों फॉर्मेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे कप्तान विराट कोहली को मशहूर पत्रिका ‘द क्रिकेटर’ ने पिछले एक दशक का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना है। पत्रिका ने पिछले दस सालों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 50 क्रिकेटरों की सूची तैयार की है जिसमें पुरुष और महिला दोनों क्रिकेटर शामिल हैं।

इस दशक में 20,960 रन बनाने वाले कोहली ने अपने 70 शतकों में से 69 शतक 2010 से 2019 के बीच लगाए। उन्होंने अब तक कप्तान के रूप में कुल 166 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं लेकिन जिम्मेदारी के साथ उनकी बल्लेबाजी में अधिक निखार आया क्योंकि इन मैचों में उनका औसत 66.88 है।

कोहली के अलावा इस सूची में भारत की ओर से ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (14वें), वनडे में तीन दोहरे शतक जड़ने वाले रोहित शर्मा (15वें), विश्व कप विजेता कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (35वें), ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा (36वें) और महिला टीम की दिग्गज बल्लेबाज मिताली राज (40) शामिल हैं।

ICC Test Rankings: विराट कोहली टॉप पर रहते हुए साल 2019 को कहेंगे अलविदा, रहाणे को नुकसान

सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला दूसरे स्थान पर हैं लेकिन उन्होंने कोहली से लगभग 5,000 रन कम बनाए हैं।

दशक के चोटी के क्रिकेटरों की सूची में शीर्ष दस में कोहली के बाद जेम्स एंडरसन, ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेटर एलिस पैरी, स्टीव स्मिथ, हाशिम अमला, केन विलियमसन, एबी डिविलयर्स, कुमार संगाकारा, डेविड वार्नर और डेल स्टेन को रखा गया है।

अश्विन भारतीयों में दूसरे स्थान पर हैं। वो 2010 से लेकर 2019 तक सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। उन्होंने टेस्ट मैचों में 362 और सीमित ओवरों के मैचों में 202 विकेट लिए हैं। रोहित ने सलामी बल्लेबाज के रूप में तीनों फॉर्मेट में खुद को साबित किया है।