दुबई: विराट कोहली की टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक बल्लेबाजी रैंकिंग पर खतरा मंडराने लगा है क्योंकि न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन उनके काफी करीब पहुंच गये हैं और बांग्लादेश के खिलाफ बाकी बचे दो टेस्ट मैचों में अच्छा प्रदर्शन जारी रखने पर वह भारतीय कप्तान को शीर्ष स्थान से हटा सकते हैं. विलियमसन ने बांग्लादेश के खिलाफ हैमिल्टन में खेले गये पहले टेस्ट मैच में नाबाद 200 रन बनाये थे जिससे उन्हें 18 रेटिंग अंकों का फायदा हुआ. विलियमसन के अब 915 अंक हो गये और वह कोहली (922 अंक) से केवल सात अंक पीछे रह गये हैं. विलियमसन को अभी दो मैच खेलने हैं और उनके पास कोहली से आगे निकलने का मौका है. दूसरी तरफ कोहली को लगभग पांच महीने तक कोई टेस्ट मैच नहीं खेलना है. कोहली अभी टेस्ट के अलावा एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी नंबर एक बल्लेबाज हैं.

विलियमसन ने अपने करियर की सर्वोच्च रेटिंग हासिल की. यह न्यूजीलैंड के किसी भी क्रिकेटर की सर्वोच्च रेटिंग भी है. उनसे पहले केवल रिचर्ड हैडली (909 अंक) ही गेंदबाजी में 900 की संख्या के पार पहुंचे थे. कोहली और विलियमसन के बाद भारतीय रन मशीन चेतेश्वर पुजारा (881 अंक) पहले की तरह तीसरे स्थान पर बने हुए हैं. अंजिक्य रहाणे भी शीर्ष 20 में शामिल हो गये हैं. वह पाकिस्तान के असद शाफिक के साथ संयुक्त 20वें स्थान पर हैं. इस तरह से भारत के चार बल्लेबाज अब शीर्ष 20 में पहुंच गये हैं. ऋषभ पंत 14वें स्थान पर बने हुए हैं.

विराट मोबाइल प्रीमियर लीग के ब्रांड एम्बेसडर बने, आप भी बन सकते हैं विजेता

न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज टॉम लैथम और जीत रावल को भी हैमिल्टन में शतक जड़ने का फायदा मिला. लैथम ने 161 रन बनाये जिससे वह एक पायदान ऊपर 11वें स्थान पर पहुंच गये जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है. रावल अपने करियर के पहले शतक के दम पर पांच पायदान ऊपर 33वें स्थान पर पहुंच गये. बांग्लादेश की तरफ से सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल को भी 126 और 74 रन की पारियां खेलने से 11 स्थान का फायदा हुआ है और वह बल्लेबाजी रैंकिंग में 25वें स्थान पर पहुंच गये. महमुदुल्लाह 12 पायदान ऊपर 40वें और सौम्य सरकार 25 पायदान आगे 67वें स्थान पर पहुंच गये हैं. इन दोनों ने दूसरी पारी में शतक जड़े थे.

गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पांच में कोई अंतर नहीं आया है. भारत के तीन गेंदबाज रविंद्र जडेजा (पांचवें), रविचंद्रन अश्विन (दसवें) और जसप्रीत बुमराह (16वें) शीर्ष 20 में शामिल हैं. मोहम्मद शमी (21वें) भी चोटी के 20 गेंदबाजों में पहुंचने के करीब हैं. न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट दो पायदान नीचे आठवें स्थान पर खिसक गये हैं जबकि टिम साउथी नौवें स्थान पर हैं. उनके साथी नील वैगनर पहली पारी में पांच विकेट लेने के दम पर तीन पायदान ऊपर 11वें स्थान पर पहुंचने में सफल रहे.