नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम में नंबर-4 को लेकर असमंजस बनी हुई है, जिसे मई में होने वाले विश्व कप से पहले सुलझाना जरूरी बन गया है. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने बुधवार को कहा था कि विश्व कप को लेकर अंतिम-11 लगभग तय है बस एक स्थान को लेकर माथापच्ची होनी है. उन्होंने हालांकि यह नहीं बताया था कि वह किस स्थान की बात कर रहे हैं, लेकिन यह बात किसी से छुपी नहीं है कि यह मामला नंबर-4 का है.

टीम के कोच रवि शास्त्री ने भी इस बात के संकेत दिए थे कि कोहली खुद चौथे नंबर पर खेल सकते हैं. इस स्थान के लिए अंबाती रायडू अभी तक सबसे सफल साबित हुए हैं. रायडू ने चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 14 पारियां खेलीं हैं और एक शतक तथा दो अर्धशतक जमाए हैं. रायडू को भारतीय टीम ने हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए आखिरी दो वनडे मैचों में नहीं खेलाया था.

मोहाली में खेले गए चौथे वनडे में कोहली नंबर-4 पर आए थे तो वहीं दिल्ली में खेले गए आखिरी वनडे में पंत को मौका मिला था. टीम प्रबंधन द्वारा किए गए यह दोनों प्रयोग विफल रहे थे. विश्व कप से पहले खेले गए आखिरी मैच में भी इस समस्य का समाधान नहीं निकल सका कि चौथे नंबर पर भारत रायडू, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर और कोहली में से किसे देखता है.

धोनी के आलोचकों को क्लार्क ने दिया करारा जवाब

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि उनके हिसाब से रायडू इस नंबर के लिए सही शख्स हैं और वह इस बात से हैरान हैं कि भारत रायडू के होते हुए अन्य विकल्पों पर सोच रहा है. हेडन ने कहा, “मेरे लिए रायडू उपयुक्त हैं. मैं विश्वास नहीं कर सकता कि भारत इस पर सवाल कर रही है. वह लंबे समय से अच्छी फॉर्म में हैं. मैं नहीं जानता कि वह सवाल क्यों कर रहे हैं, शायद इसलिए क्योंकि विश्व कप से पहले आपको कुछ बात करनी है. मुझे नहीं लगता कि राहुल उस जगह पर खेल पाएंगे. उनका समय आएगा और अगर कुछ होता है तो वह स्टैंड वाई ओपनर के तौर पर खेल सकते हैं.”

वर्ल्ड कप 2019: कोहली ने आसान की टीम इंडिया की मुश्किल

कोहली ने बुधवार को खेले गए मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि टीम प्रबंधन अंतिम-11 को लेकर आश्वस्त है और सिर्फ एक स्थान को लेकर ही थोड़ी बहुत चिंता है. कोहली ने कहा, “एक टीम के तौर पर संयोजन के तौर पर, हम पूरी तरह से तैयार हैं, ज्यादा से ज्यादा एक बदलाव हो सकता है. हमारी टीम संतुलित है. हार्दिक पांड्या टीम में वापसी करेंगे. उनके आने से बल्लेबाजी को गहराई मिलेगी और गेंदबाजी विकल्प भी मिलेगा. अंतिम-11 क्या होगी वो हमारे दिमाग में साफ है.”