नई दिल्ली. आज से ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे की शुरुआत हो रही है. ये आगाज T20 सीरीज से होगा, जिसका पहला मुकाबला शाम 7:30 बजे से वाइजैग में खेला जाएगा. इस मुकाबले के लिए दोनों टीमों ने जमकर पसीना बहाया है. चूंकि, वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया का ये अंतिम अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट है तो जाहिर है वो अपने युवा चेहरों को आजमाने के लिए उनका इस्तेमाल इस सीरीज में बेहतर ढंग से करना चाहेगी.

इन पर रहेंगी नजरें

विजय शंकर के सामने खुद का दावा मजबूत करने का अच्छा मौका होगा, जो पीठ की चोट की वजह से बाहर हुए हार्दिक पंड्या की अनुपस्थिति में टीम में हैं. शंकर दिखा चुके हें कि वह बल्ले से आक्रामक प्रदर्शन कर सकते हैं लेकिन सवाल उनकी गेंदबाजी का होगा कि यह कितनी प्रभावशाली हो सकती है. वहीं दिनेश कार्तिक भी अच्छा प्रदर्शन करने के लिए बेताब होंगे. खुद को साबित करने के लिये उनके पास सिर्फ ये दो टी20 मैच ही होंगे क्योंकि उन्हें पहले ही वनडे टीम से बाहर कर दिया गया है. इनके अलावा रिषभ पंत के परफॉर्मेन्स पर भी निगाहें जमीं होंगी.

भारत-ऑस्ट्रेलिया 20-20

वाइजैग में ये तीसरा T20 मुकाबला भारत खेलेगा. इससे पहले 2012 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला गया पहला T20 मुकाबला यहां रद्द हो गया था जबकि 2016 में खेले दूसरे T20 में भारत ने श्रीलंका को 82 रन पर ढेर कर दिया था. पिछले साल भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ने 19-19 T20 मुकाबले खेले हैं. ये संख्या एक साल में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा थी तो वहीं भारत के लिए दूसरी सबसे ज्यादा. भारत T20 में ऑस्ट्रेलिया से जीत के रिकार्ड में 11-6 से आगे है. लेकिन, दोनों टीमों के बीच खेली पिछली 2 सीरीज बराबरी की रही थी.