नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले T20 में टीम इंडिया की हार की चीर-फाड़ जारी है. क्रिकेट के जानकार अपने-अपने तरीके से भारतीय टीम की हार की वजहें तलाश रहे हैं. खुद विराट कोहली ने भी हार की असली वजह पर चोट करते हुए रिषभ पंत के विकेट को मैच का टर्निंग प्वाइंट यानी हार का जिम्मेदार बताया है. लेकिन, भारत और ऑस्ट्रेलिया के दो पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर और माइकल क्लार्क को ब्रिसबेन T20 में टीम इंडिया की हार की इकलौती वजह विराट कोहली में निहित दिखती है.

विराट नंबर 3 पर ही खेलें- गावस्कर

पूर्व भारतीय कप्तान होने के साथ साथ अपने जमाने के धाकड़ सलामी बल्लेबाज रहे सुनील गावस्कर ने विराट कोहली के नंबर 3 पर बल्लेबाजी के लिए न उतरने के फैसले को हार की असली वजह माना है. गावस्कर ने कहा कि विराट के नंबर 3 पर बल्लेबाजी के लिए न उतरने के फैसला समझ से परे है. उन्होंने कहा, ” टीम में नंबर 3 की पोजिशन सॉलिड बल्लेबाज की होती है और इस लिहाज से उस ऑर्डर के लिए विराट परफेक्ट हैं. मैच में सिचुएशन चाहे जैसी भी हो उन्हें उसी ऑर्डर पर बल्लेबाजी के लिए उतरना चाहिए. अगर एक्सपेरिमेंट करना ही है तो दूसरे बल्लेबाजों के बैटिंग ऑर्डर से करें. लेकिन, नंबर 3 की पोजिशन पर टीम के अहम बल्लेबाज का ही हक होना चाहिए.”

क्लार्क ने दिया पॉन्टिंग का उदाहरण

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने भी सुनील गावस्कर के सुर में सुर मिलाया है. क्लार्क ने कहा कि, ” हमारी टीम में रिकी पॉन्टिंग नंबर 3 पर बल्लेबाजी के लिए उतरते थे. और, वो पोजिशन उन्हीं की होती थी, मैच के हालात चाहे जैसे भी हों. टीम इंडिया में विराट कोहली को लेकर भी यही बात लागू होनी चाहिए.”

नंबर 3 और नंबर 4 का ‘विराट’ फर्क

वर्ल्ड क्रिकेट के दो पूर्व दिग्गजों विराट के नंबर 3 पर ही खेलने की वकालत क्यों की है, अब जरा वो समझिए. दरअसल, इंटरनेशनल T20 में विराट कोहली ने अपने 77 फीसदी रन नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए बनाए हैं. T20 इंटरनेशनल करियर में नंबर 3 पर उनका बैटिंग ऑसत 57.75 का है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये औसत नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए बढ़कर 65.66 का हो जाता है जबकि ऑस्ट्रेलिया में ये औसत बढ़कर 84 का हो जाता है, जो कि भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर किसी भी देश के मुकाबले सबसे ज्यादा है. दूसरी ओर, नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली का T20 इंटरनेशनल करियर में औसत केवल 33.12 का रह जाता है.

अब न करना ऐसी चूक

साफ है कि विराट अगले मुकाबले में बैटिंग ऑर्डर में नंबर 3 को लेकर हुई चूक को समझेंगे. गावस्कर और क्लार्क के सुझावों पर अमल करने की कोशिश करेंगे और T20 सीरीज में टीम इंडिया की शानदार वापसी की स्क्रिप्ट लिखेंगे.