नई दिल्ली: टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का कहना है कि अगले साल इंग्लैंड एवं वेल्स में होने वाले विश्व कप टूर्नामेंट को भारतीय टीम तभी जीत सकती है, अगर युवा खिलाड़ियों को महेंद्र सिंह धोनी के मार्गदर्शन में प्रशिक्षित किया जाए. सहवाग ने कहा कि धोनी के प्रदर्शन और रणनीति की बदौलत भारत ने 2011 में विश्व कप का खिताब जीता था. ग्लोबल इंडियन इंटरनेशनल स्कूल (जीआईईएस) में आयोजित एक प्रोग्राम में सहवाग ने कहा, “एक युवा खिलाड़ी के रूप में मैंने अपना पहला विश्व कप टूर्नामेंट सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और अनिल कुंबले के साथ 2003 में खेला था. ये सब मेरी मदद कर रहे थे.” Also Read - IND vs AUS: डेब्‍यूटेंट टी नटराजन, वाशिंगटन सुंदर की शानदार गेंदबाजी से 369 पर सिमटा ऑस्‍ट्रेलिया

Also Read - फेस मास्‍क पहनकर मैदान में आए ऑस्‍ट्रेलियाई फैन्‍स, CA ने कुछ यूं लिए मजे

IPL2018: नेहरा ने RCB के गेंदबाजों पर जताया भरोसा, कहा ये टीम को दिलायेंगे जीत Also Read - 4th Test: भारत की बढ़ी मुश्किलें, अब Navdeep Saini भी हुए चोटिल, Rohit Sharma ने पूरा किया ओवर

सहवाग ने कहा, “वर्तमान में भारतीय टीम में शामिल युवा खिलाड़ियों के पास धोनी जैसे अच्छे वरिष्ठ खिलाड़ी हैं, जो उनका मार्गदर्शन कर सकते हैं और उन्हें 2019 विश्व कप की तैयारी के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं.”

साल 2011 में हुए विश्व कप में अपने अनुभव के बारे में सहवाग ने कहा, “इस टूर्नामेंट से दो साल पहले हमारी टीम की एक बैठक हुई थी, जहां हमने यह फैसला लिया था कि हम इस विश्व कप के हर मैच को नॉकआउट मैच की तरह देखेंगे. अगर हम हारे, तो हम विश्व कप से बाहर हो गए समझो. हमने इसके सभी मैच जीते और फाइनल में पहुंचे. इसी प्रकार हमने तैयारी की थी.”

घायल मोहम्मद शमी से मिलना चाहती हैं हसीन जहां, बोलीं वो मेरे पति हैं, मैं उनसे प्यार करती हूं

बता दें कि धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया टी-20 और वनडे वर्ल्डकप में जीत हासिल कर चुकी है. धोनी के पास वर्ल्डकप और आईसीसी के दूसरे बड़े टूर्नामेंट्स में खेलने और कप्तानी करने का अनुभव है, जो कि भारतीय टीम के युवा खिलाड़ियों के लिए सहायक साबित होगा. बतौर कप्तान धोनी का इंटरनेशनल रिकॉर्ड प्रभावी रहा है. उनके कप्तानी छोड़ने के बाद विराट कोहली ने भारतीय टीम की कप्तानी संभाली. कोहली भी एक अच्छे कप्तान के रूप में उभर कर सामने आए हैं.

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जायेगी वनडे सीरीज, पढ़ें कहां आयोजित होगा पहला मैच

गौरतलब है कि अगला क्रिकेट वर्ल्डकप 2019 में इंग्लैंड और वेल्स में खेला जायेगा. इसके लिए वर्ल्ड क्रिकेट की टीमें अभी से ही तैयारी में जुट गईं हैं. टीम इंडिया भी अपने युवा खिलाड़ियों को इसके लिए तैयार कर रही है. भारतीय टीम आईपीएल खत्म होने के बाद इंग्लैंड जायेगी, जहां वो टेस्ट, वनडे और टी-20 सीरीज खेलेगी. यह सीरीज भारतीय खिलाड़ियों को वर्ल्डकप से पहले तैयार करने में सहायक साबित होगी.