नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में टीम इंडिया ने 5-1 से बेहतरीन जीत हासिल की. यह पहली बार है जब भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका में उसी के खिलाफ खेलते हुए सीरीज पर कब्जा किया. इस वनडे सीरीज में भारतीय स्पिन गेंदबाज युजवेन्द्र चहल और कुलदीप यादव का प्रदर्शन प्रभावी रहा. सीरीज में इन दोनों गेंदबाजों ने मिलकर कुल 33 विकेट झटके हैं. कुलदीप और चहल के प्रभावी प्रदर्शन की कई दिग्गज खिलाड़ी तारीफ कर चुके हैं. इस सिलसिले में पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग ने इन दोनों खिलाड़ियों की अनोखे अंदाज में तारीफ की.

रन, रिकॉर्ड और विराट कोहली… ‘दिल ये जिद्दी है’ !

दरअसल वनडे सीरीज के छह मैचों में कुलदीप ने 17 विकेट और चहल ने 16 विकेट लिए. इसका जिक्र करते हुए सहवाग ने एक ट्वीट किया है, जिसमें उन्होंने कुलदीप और चहल को चाकू जैसा बताया. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका को बुरी तरह हराने के बाद इन दोनों खिलाड़ियों की तारीफ की. इसके अलावा उन्होंने शार्दुल ठाकुर का भी जिक्र किया.

गौरतलब है कि पहला वनडे मैच डरबन में खेला गया था. इस मैच को भारत ने 6 विकेट से जीत लिया था. इसमें चहल ने 2 और कुलदीप ने 3 विकेट लिए थे. दूसरा वनडे मैच सेंचुरियन में खेला गया, जिसे भारत ने 9 विकेट से जीत लिया. इस मैच में चहल ने 5 विकेट और कुलदीप ने 3 विकेट झटके. तीसरा वनडे केपटाउन में खेला गया. यह मैच भारत ने 124 रन से जीता. इसमें चहल और कुलदीप ने 4-4 विकेट चटकाये.

अजहर और रैना की ‘फुर्ती’ पर भारी विराट कोहली की ‘तंदुरुस्ती’, सबसे तेज किया ये कमाल

चौथा वनडे जोहान्सबर्ग में खेला गया, जिसमें टीम इंडिया को 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. इस मैच में कुलदीप ने 2 और चहल ने 1 विकेट लिया. पांचवां वनडे पोर्ट एलिजाबेथ में खेला गया. यह मैच भारत ने 73 रन से जीत लिया. इसमें कुलदीप ने 4 विकेट और चहल ने 2 विकेट झटके. सीरीज का आखिरी और छठा मैच सेंचुरियन में खेला गया. इसमें टीम इंडिया ने 8 विकेट से जीत हासिल की. इसमें चहल ने 2 विकेट और कुलदीप ने 1 विकेट लिया.