कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से जर्मनी में फंसे हुए पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद (Viswanathan Anand) शनिवार को शाम तक भारत लौट आएंगे। कोविड-19 महामारी के चलते यात्रा संबंधित पांबदियों के कारण वो तीन महीने से ज्यादा समय से जर्मनी में फंसे थे। Also Read - कोविड-19 महामारी के बीच भारतीय फुटबॉलर की पत्नी कर रही हैं वो काम जिसे दुनिया कर रही सलाम!

आनंद की पत्नी अरूणा ने शनिवार की सुबह पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘हां, आनंद आज स्वदेश लौट रहे हैं।’’ Also Read - सावधान! कोरोना पर 32 देशों के सैकड़ों वैज्ञानिकों का चौंकाने वाला दावा- हवा से भी फैलता है COVID-19

आनंद शुक्रवार की रात फ्रैंकफर्ट से एयर इडिंया की फ्लाइट (ए1-120) में बैठे हैं और वह दिल्ली से होते हुए बेंगलुरु पहुंचेंगे। उनके दोपहर एक बजकर 15 मिनट बेंगलुरु पहुंचने की उम्मीद है। Also Read - इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले विंडीज टीम के मुख्य कोच के लिए आई अच्छी खबर, CWI ने किया ऐलान

भारत लौटने के बाद पांच बार के विश्व चैंपियन को कर्नाटक सरकार द्वारा जारी किए गए नियमों के अनुसार 14 दिन के लिए सेल्प आइसोलेशन में रहना होगा।

अरुणा आनंद ने आगे कहा, “वो क्वारेंटाइन की प्रक्रिया और सारे प्रोटोकॉल्स का पालन करके चेन्नई आएंगे।”

दरअसल आनंद फ्लाइट से सीधा चेन्नई नहीं जा सकते क्योंकि जर्मनी से आने वाली फ्लाइट्स केवल दिल्ली और बैंगलुरू में लैंड होंगी।

कोरोना वायरस आउटब्रेक से पहले आनंद बुंदेसलीगा चेस लीग में हिस्सा लेने के लिए जर्मनी गए थे लेकिन इस महामारी के तेजी से फैसले के बाद ये पूर् चैंपियन वहीं फंस गया।

आनंद फ्रैंकफर्ट के पास रह रहे थे और कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के लिए ऑनलाइन कमेंट्री कर रहे थे। साथ ही वो आनंद वीडियो कॉल के जरिए नियमित रूप से चेन्नई में अपने परिवार के संपर्क में थे और शतरंज से जुड़े काम में खुद को व्यस्त रखते थे।