नई दिल्ली। अपने समय के जाने माने पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने इंग्लैंड के हालात में पिछले 25 साल की बेस्ट टीम इंडिया का चुनाव किया है. उनकी इस टीम में बड़े खिलाड़ियों के नाम हैं और उन्होंने कप्तान के तौर पर सौरव गांगुली का चुनाव किया है. लक्ष्मण ने टीम ओपनर के तौर पर वीरेंद्र सहवाग और मुरली विजय को शामिल किया है. Also Read - बिस्तर पर जाने से पहले विराट-अनुष्का ने की मस्ती, एक दूसरे को गालों पर किया ये काम

ये है लक्ष्मण की टीम
वीरेंद्र सहवाग, मुरली विजय, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, सौरव गांगुली(कप्तान) एमएस धोनी, जवागल श्रीनाथ, अनिल कुंबले, जहीर खान और भुवनेश्वर कुमार. Also Read - BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली के साथ बैठक करेंगे PM नरेंद्र मोदी; कोहली-तेंदुलकर के शामिल होने की उम्मीद

टीम इंडिया का डंका Also Read - विराट कोहली ने चुना अपना पसंदीदा फॉर्मेट, कहा-टेस्ट क्रिकेट ने मुझे बेहतर इंसान बनाया

पिछले एक दशक में टीम इंडिया ने दुनिया के हर कोने में जबरदस्त सफलता हासिल की है. चाहे बात ऑस्ट्रेलिया को पीटने की हो या एमएस धोनी के नेतृत्व में वर्ल्ड कप जीतने की, भारतीय टीम ने अपना अंदाज बदलते हुए एक के बाद एक जीत की नई इबारत लिखी है. पहले सौरव गांगुली ने टीम इंडिया में आक्रामकता भरी और फिर महेंद्र धोनी इसे सफलता की नई बुलंदियों पर ले गए. अब विराट कोहली अपने आक्रामक अंदाज में टीम को आगे लेकर बढ़ रहे हैं.

एक से बढ़कर एक खिलाड़ी

इन ढाई दशकों में टीम इंडिया में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी अपनी चमक बिखेरते रहे. इन सितारों में सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले, वीवीएस लक्ष्मण, सौरव गांगुली जैसे नाम शामिल रहे. गांगुली ने युवाओं की टीम तैयार की और उनमें जोश और जीत का जज्बा भरा. धोनी ने अपने आउट ऑफ द बॉक्स आइडिया और रिस्क उठाकर टीम को हर फॉर्मेट में चैंपियन बना दिया.

ट्रेंट ब्रिज में विराट कोहली को मिला ‘खास’ दर्जा, BCCI ने दी जानकारी

लक्ष्मण ने ईएपीएन क्रिकइंफो पर अपनी टीम चुनी. उन्होंने सहवाग और मुरली विजय को ओपनर के तौर पर चुना है. सहवाग अपने वक्त से सबसे खतरनाक बल्लेबाज रहे हैं. हालांकि, इंग्लैंड में टेस्ट में उनका औसत 27.80 ही रहा है. विजय फिलहाल टीम इंडिया से बाहर हैं और उन्हें चौथे-पांचवें टेस्ट में नहीं चुना गया है. उन्होंने तीसरे नंबर के लिए राहुल द्रविड़ और चौथे नंबर के लिए सचिन तेंदुलकर को चुना है. उन्होंने इस टीम में अपना चुनाव नहीं किया है बल्कि विराट का चुनाव किया है. 2014 में विराट का इंग्लैंड में बेहद खराब प्रदर्शन रहा था. लेकिन मौजूदा दौरे में वह बल्ले से रन बरसा रहे हैं.

छठे नंबर के लिए उन्होंने सौरव गांगुली का चुनाव किया है और उन्हें कप्तान की जिम्मेदारी दी है. विकेटकीपर-बल्लेबाज की भूमिका एमएस धोनी को दी है जो निर्विवाद रूप से भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे कामयाब विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं. गेंदबाजी में लक्ष्मण ने जवागल श्रीनाथ, अनिल कुंबले, जहीर खान और भुवनेश्वर कुमार को चुना है.