भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के पूर्व स्टाइलिश बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के नव निर्वाचित अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) से आग्रह किया है कि वे नेशनल क्रिकेट अकादमी (NCA) को पुनर्जीवित करें.

BCCI अध्यक्ष बनते ही दादा की ‘दादागिरी’ शुरू, Day-Night टेस्ट मैच खेलने के लिए कोहली को किया राजी

लक्ष्मण मानते हैं कि एनसीए युवा क्रिकेटरों को तैयार करने के लिए महत्वपूर्ण जगह है और इससे से टीम की बेंच स्ट्रेंथ मजबूत रहेगी.

गांगुली के लिए शुक्रवार को कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम (Eden Gardens) में बंगाल क्रिकेट संघ (CAB) की ओर से एक सम्मान समारोह आयोजित किया.   इस समारोह में लक्ष्मण और पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) विशेष अतिथि के रूप में मौजूद थे.

लक्ष्मण (Laxman) ने कहा, ‘यदि आप मुझसे एक बात के बारे में पूछें, तो वह यह होगा कि सौरव एनसीए (NCA) को कैसे बेहतर कर सकते हैं.   इस भारतीय टीम की मजबूती उसकी बेंच स्ट्रेंथ है. आप इस दक्षिण अफ्रीका की टीम को देखें, मैंने दक्षिण अफ्रीका की इतनी खस्ताहाल टीम कभी नहीं देखी.  ऐसा इसलिए है क्योंकि उनकी घरेलू क्रिकेट मजबूत नहीं है.  भारतीय टीम अच्छा प्रदर्शन कर रही है और इसका कारण घरेलू क्रिकेट का मजबूत होना है.’

French Open Badminton : क्वार्टर फाइनल में हारीं साइना नेहवाल

बकौल लक्ष्मण, ‘एनसीए के माध्यम से आप लंबे समय तक भविष्य के चैंपियन बना सकते हैं.   जब भी रोटेशन की आवश्यकता होगी तो आप आकर स्थापित खिलाड़ियों को बदल सकते हैं.  ‘

गांगुली के बारे में बात करते हुए लक्ष्मण ने उन्हें ‘वेरी वेरी स्पेशल’ कप्तान बताया.  गौरतलब है कि गांगुली हाल मेें बीसीसीआई के 39वेें अध्ययक्ष बने हैं। उनके सामने कई बड़ी चुनौतियां हैं। देखना दिलचस्प होगा कि वो इससे कैसे निपटते हैं।