नई दिल्ली. IPL का सीजन आते ही महेन्द्र सिंह धोनी पर पीले रंग का बुखार चढ़ गया है. धोनी इस वक्त चेन्नई में है और पीली जर्सी में नेट्स पर जमकर पसीना बहा रहे हैं. धोनी ऐसा करने के पीछे का मकसद बस एक है चेन्नई सुपरकिंग्स को एक बार फिर से IPL का चैम्पियन बनाना. धोनी की कमान वाली चेन्नई सुपरकिंग्स 2 साल के बैन के बाद आईपीएल में वापसी कर रही है. ऐसे में इस टीम के फैंस की उम्मीदें भी थोड़ी ज्यादा है. वो धोनी को एक बार फिर से चेन्नई को आईपीएल चैम्पियन बनाते देखना चाहते हैं. Also Read - क्या MS Dhoni की Spokesperson हैं उनकी पत्नी साक्षी! | #DhoniRetires Trends on Twitter

धोनी की दे-दना-दन प्रैक्टिस Also Read - अनिल कुंबले और वीवीएस लक्ष्मण ने इस साल IPL आयोजन की उम्मीद जताई, जानिए पूरी डिटेल

IPL-11 की अपनी तैयारियों को लेकर धोनी की मुश्तैदी किस कदर की है इसका अंदाजा सोशल मीडिया पर छाए उनके अभ्यास के वीडियो को देखकर लगाया जा सकता है. Also Read - लॉकडाउन में अंडर-19 खिलाड़ियों को मिली ये सीख, जानिए राहुल द्रविड़ की जुबानी

 

That sound!

A post shared by Chennai Super Kings (@chennaiipl) on

BOOMERAYUDU! #WhistlePodu #HomeSweetDen

A post shared by Chennai Super Kings (@chennaiipl) on

इन वीडियो में धोनी बल्लेबाजी का अभ्यास तो कर रहे हैं. लेकिन उनका इरादा बस एक ही है कि किस तरह से हर गेंद को बाउंड्री पार किया जाए. अपनी नेट प्रैक्टिस के इन वीडियो में धोनी उन गगनचुंबी छक्कों को लगाने की कोशिश कर रहे जिसके लिए वो जाने जाते रहे हैं. बहरहाल, ये तो पीली जर्सी वाले टीम के कप्तान की तैयारियों का छोटा सा फूटेज है. इस तरह की और भी तैयारियों को अमलीजामा पहनाकर धोनी अपने हर विरोधी को करारा जवाब देना चाहेंगे.

वैसे, धोनी ने चेपक पर सिर्फ बल्लेबाजी का ही अभ्यास नहीं किया बल्कि इसके बाद उन्होंने स्नूकर खेलकर अपने दिमाग को रिफ्रेश भी किया.

And Dhoni finishes off in style! #Thala #HomeSweetDen #WhistlePodu

A post shared by Chennai Super Kings (@chennaiipl) on

CSK ने धोनी को किया रिटेन

चेन्नई सुपरकिंग्स ने धोनी को इस सीजन रिटेन किया था, जिसके बाद उन्होंने ये साफ कर दिया था कि पीली जर्सी वाली टीम छोड़कर किसी और टीम से खेलने का उनका सवाल ही नहीं पैदा होता. धोनी के अलावा सुपरकिंग्स ने सुरेश रैना और रवींद्र जडेजा को भी रिटेन किया है. ये सभी खिलाड़ी चेन्नई पहुंच चुके हैं.

 

Chinna Thala! #HomeSweetDen #WhistlePodu

A post shared by Chennai Super Kings (@chennaiipl) on

Sir is here! #HomeSweetDen

A post shared by Chennai Super Kings (@chennaiipl) on

Singh is Super King! #HomeSweetDen #WhistlePodu

A post shared by Chennai Super Kings (@chennaiipl) on

धोनी की कप्तानी में CSK का रिकॉर्ड शानदार

IPL में प्ले ऑफ तक पहुंचने का CSK का ट्रैक रिकॉर्ड 100 फीसदी का रहा है और इन सबके पीछे धोनी की धाकड़ कप्तानी का हाथ रहा है. धोनी की करिश्माई कप्तानी में चेन्नई ने साल 2010 और 2011 में आईपीएल का खिताब जीता था. इसके अलावा CSK को धोनी ने 2010 में चैम्पियंस लीग का भी खिताब दिलाया.

pjimage (64)

साफ है बतौर कप्तान धोनी का रिकॉर्ड काफी कुछ कहता है. और, उनका ये कमाल सिर्फ IPL ही नहीं बल्कि इंटरनेशनल क्रिकेट में भी दिखा है, जहां साल 2007 में उन्होंने वर्ल्ड T20 का खिताब भारत को दिलाया, 2011 में वर्ल्ड कप जीता तो वहीं 2013 में उनकी कप्तानी में भारत ने पहली बार चैम्पियंस ट्रॉफी पर कब्जा जमाया. इन कमालों के साथ धोनी वर्ल्ड क्रिकेट में ICC के सभी बड़े खिताब जीतने वाले इकलौते कप्तान बने.

IPL में धोनी

IPL में धोनी का करियर CSK के साथ साल 2008 में इसके पहले सीजन से शुरू हुआ. तब से लेकर अब तक उन्होंने 159 मैचों में 37.88 की औसत के साथ 3561 रन बनाए, जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 70 रन का रहा.

ओपनिंग मैच में मुंबई से टक्कर

आईपीएल के ग्यारहवें सीजन में धोनी की कमान वाले सुपरकिंग्स को ओपनिंग मैच खेलना है. इनका ये मुकाबला वानखेड़े मैदान पर 7 अप्रैल को मुंबई इंडियंस के खिलाफ होगा. बता दें कि मुंबई इंडियंस जहां आईपीएल की डिफेंडिंग चैम्पियन है वहीं दो बार की चैम्पियन रही चेन्नई की टीम दो साल के बैन के बाद इस सीजन में वापसी कर रही है. ऐसे में इस मुकाबले को जीतकर उनका इरादा खुद की बैटरी को पूरे सीजन के लिए रिचार्ज करने का होगा.