नई दिल्ली: लोकप्रिय क्रिकेट स्टेडियम लंदन के लॉर्ड्स में गुरुवार को खेले जाना वाला प्रदर्शनी मैच आईसीसी विश्व एकादश के दिग्गजों और वेस्टइंडीज टीम के बीच यादगार होगा. इस चैरिटी मैच का लक्ष्य कैरीबियाई क्षेत्र के पांच क्रिकेट स्टेडियमों के नवीनीकरण के लिए फंड इकट्ठा करना है, जो इरमा और मारिया तूफानों के कारण पिछले साल क्षतिग्रस्त हो गए थे. Also Read - पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी ने शाहिद आफरीदी को जमकर लताड़ा, बोला-इसकी वजह से हमारी छवि खराब हुई

Also Read - हरभजन-युवराज के बयान पर आफरीदी का पलटवार; कहा- उन्हें पता है कि उनके देश में लोगों पर अत्याचार हो रहा है

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी को आखिरकार विश्व एकादश टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है. उन्हें इंग्लैंड की सीमित ओवरों के कप्तान इयोन मोर्गन के स्थान पर कप्तान बनाया गया है. एक घरेलू मैच के दौरान उंगली पर चोट लगने के कारण मोर्गन विश्व एकादश टीम से बाहर हो गए. Also Read - क्रिकेटरों के बाद हॉकी दिग्गजों ने अफरीदी को लगाई फटकार; कहा- खिलाड़ी को शोभा नहीं देती बयानबाजी

करोड़ों में बिके और फ्लॉप हो गए IPL2018 में ये दिग्गज खिलाड़ी

अफरीदी ने एक ट्वीट कर इसकी जानकारी देते हुए कहा, “आईसीसी विश्व एकादश टीम की कमान संभालना बड़े सम्मान की बात है और वह भी इतने अच्छे कारण के लिए. मैं आश्वस्त हूं कि सभी खिलाड़ी इस मैच का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इसमें लोगों को उच्च स्तरीय क्रिकेट खेल देखने का मौका मिलेगा.”

विश्व एकादश की टीम में थोड़े बदलाव हुए हैं. मोर्गन, अफरीदी, शोएब मलिक, थिसारा परेरा, राशिद खान, शाकिब अल-हसन, तमीम इकबाल, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, ल्यूक रोंची, मिशेल मेक्लेघन जैसे खिलाड़ियों को पहले घोषित हुई टीम में शामिल किया गया था. हालांकि, शाकिब ने निजी कारणों से नाम वापस ले लिया और ऐसे में उनके स्थान पर किशोर खिलाड़ी संदीप लामिचाने का नाम शामिल किया गया.

पांड्या ने भी नाम वापस ले लिया और उनके स्थान पर मोहम्मद शमी को विश्व एकादश में जगह मिली है. सैम बिलिंग्स को मोर्गन की जगह टीम में शामिल किया गया है.

धोनी ने फिर दिखाई दरियादिली, चेन्नई जाते समय में अपने अंदाज से जीता दिल

इंग्लैंड के क्रिकेट खिलाड़ी आदिल राशिद और सैम कुरान को भी देरी से 13 सदस्यीय विश्व एकादश में जगह मिली. यह टीम अब भी मजबूत है, क्योंकि कार्तिक, बिलिंग्स, मलिक, अफरीदी और परेरा बल्लेबाजी क्रम में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं.

विश्व एकादश के स्पिन गेंदबाज राशिद और लामिचाने के साथ अफरीदी भी पूरी तरह से तैयार हैं. मेक्लेघन, कुरान और मिल्स तेज गेंदबाजी से वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों के लिए मुश्किल खड़ी करेंगे.

अप्रैल, 2016 में आईसीसी टी-20 विश्व कप में वेस्टइंडीज की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले कार्लोस ब्रेथवेट को ही वेस्टइंडीज की कमान सौंपी गई है.

IPL2018: गेल हुआ फेल, ‘सिक्सर किंग’ बना युवा बल्लेबाज

इस टीम में टी-20 के स्टार क्रिस गेल, आंद्रे रसेल, एविन लेविस और बद्री जैसे बड़े नाम शामिल हैं. इसके अलावा, मार्लोन सैमुएल्स, आंद्रे फ्लेचर, रोवमान पोवेल, दिनेश रामदीन, केसरिक विलियम्स और अन्य खिलाड़ी भी विश्व एकादश का सामना करने को तैयार हैं.

टीमें :

आईसीसी विश्व एकादश : शाहिद अफरीदी (कप्तान), सैम बिलिंग्स (विकेटकीपर), सैम कुरान, तमीम इकबाल, टेमल मिल्स, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), राशिद खान, संदीप लामिचाने, मिशेल मेक्लेघन, शोएब अख्तर, थिसारा परेरा, ल्यूक रौंची (विकेटकीपर) और आदिल राशिद

वेस्टइंडीज : कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), सैमुएल बद्री, रेयाद एमरिट, आंद्रे फ्लेचर, क्रिस गेल, एविन लेविस, एश्ले नर्स, कीमो पॉल, रोवमान पोवेल, दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, मार्लोन सैमुएल्स और केसरिक विलियम्स.