नई दिल्लीः पाकिस्तान के पूर्व महान गेंदबाज अब्दुल कादिर का शुक्रवार को हार्ट अटैक से निधन हो गया है. वे 63 साल के थे. दुनिया के कई लेग स्पिनर गेंदबाजों ने कादिर से गेंदबाजी के गुर सीखे. उनकी मौत की खबर आने के बाद कई लोगों ने इस पर दुख जताया तो कई लोगों ने उनके परिवार के प्रति संवेदनाए व्यक्त की हैं. कई खिलाड़ियों ने उनके साथ खेले गए मैचों के अनुभव को भी व्यक्त किया. कादिर ने अपने करियर में 67 टेस्ट मैच और 104 एकदिवसीय मैच खेले थे.

टीम से बाहर चल रहे कार्तिक की मुश्किलें बढ़ीं, इस टीम के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर करने पर BCCI ने भेजा नोटिस

अब्दुल कादिर का बॉलिंग एक्शन ही उनकी पहचान थी लोग उन्हें डांसिंग बॉलर भी कहा करते थे. ऐसे तो अब्दुल कादिर के बहुत से किस्से हैं लेकिन आज हम एक किस्सा आपको बताएंगें जिसमें उन्होंने क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर को चैलेंज किया था. दरअसल 1989 में पाकिस्तान और भारत के बीच एक मैच खेला जा रहा था और बारिश के कारण मैच रद्द हो गया था लेकिन स्टेडियम खचाखच भरा हुआ था इसलिए अंपायर्स ने बारिश के बाद प्रदर्शनी मैच कराने का फैसला लिया.

BAN vs AFG : टेस्ट क्रिकेट के सबसे युवा कप्तान राशिद ने बल्ले के बाद दिखाया फिरकी का जादू, टीम को दिलाई बढ़त

खुद अब्दुल कादिर ने इस मैच की कहानी बताते हुए कहा था कि जब मैच शुरू हुआ तो मैंने श्रीकांत को मेडेन ओवर डाला और इसके बाद सचिन के पास जा कर कहा कि यह कोई इंटरनेशनल गेम नहीं है इसलिए तुम मुझे छक्के मारने का प्रयास कर सकते हो और अगर मार लोगो तो इससे तुम्हारा भी नाम हो जाएगा. कादिर ने बताया कि उस वक्त सचिन मुझसे कुछ नहीं बोला लेकिन जब मैं अपना ओवर लेकर आया तो उसने इस ओवर में कुल चार छक्के मारे. उन्होंने कहा कि सचिन ने मेरे साथ-साथ  मुश्ताक अहमद को भी चार छक्के लगाए.

यार्कर मैन मलिंगा के दम पर श्रीलंका ने आखिरी टी-20 मैच में न्यूजीलैंड को धूल चटाई

अब्दुल कादिर ने बताया कि ऐसा नहीं था कि प्रदर्शनी मैच होने के कारण मैं उसे हल्के में ले रहा था , मैं तो पूरी ताकत से गेंदबाजी कर रहा था लेकिन यह सचिन का टैलेंट ही था कि उसने मुझे तीन छक्के लगा दिए. अब्दुल कादिर ने दुबई के एक प्रोग्राम में कहा था कि मुझे सचिन से विशेष लगाव था क्योंकि वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण कर रहा था वह एक बच्चा था. उन्होंने कहा कि सचिन ने उस प्रदर्शनी मैच के एक ओवर में मुझे चार छक्के लगाए थे. कादिर ने बताया था कि सचिन ने एक ओवर में कुल 28 रन बनाए थे जिसमें 4 छक्के और एक चौका शामिल था.