नई दिल्ली. क्या आप धोनी और विराट के बिना टीम इंडिया की कल्पना कर सकते हैं. क्या इन दो दिग्गज खिलाड़ियों के बिना जीत का ताना-बाना बुन सकते हैं. शायद नहीं. लेकिन, श्रीलंका में भारतीय टीम ना सिर्फ बिना विराट और धोनी के ट्राएंगुलर T20 सीरीज में खेलने उतरेगी बल्कि टूर्नामेंट को जीतेगी भी.

ट्राएंगुलर T20 सीरीज की शुरुआत 6 मार्च से हो रही है. इस टूर्नामेंट में भारत और श्रीलंका के अलावा तीसरी टीम बांग्लादेश की है. इसी टूर्नामेंट में भारतीय टीम विराट और धोनी के बिना मैदान पर उतरने वाली है, जिसकी कमान रोहित शर्मा के हाथ में है.

लिमिटेड ओवर क्रिकेट में आखिरी बार टीम इंडिया धोनी और विराट के बिना 32 महीने पहले मैदान पर उतरी थी, जब उसने जुलाई 2015 में 3 वनडे और 2 T20 की सीरीज के लिए जिम्बाब्वे का दौरा किया था. इस दौरे पर भारतीय टीम की कमान अजिंक्य रहाणे के हाथों में थी.

धोनी, विराट के बगैर रहाणे की अगुवाई में जिम्बाब्वे दौरे पर गई टीम इंडिया ने वनडे सीरीज में 3-0 से जिम्बाब्वे को रौंदा था, जबकि 2 T20 की सीरीज 1-1 से बराबर रही थी.

टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो धोनी और विराट के बिना भारतीय टीम मैदान पर पिछले साल मार्च में धर्मशाला टेस्ट खेलने उतरी थी. ये ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट था. कोहली को इस टेस्ट से पहले कंधे की इंजरी हो गई थी, जबकि धोनी टेस्ट क्रिकेट से रिटायर हो चुके थे. विराट और धोनी की गैर-मौजूदगी में इस टेस्ट मैच में भी टीम इंडिया की कमान अजिंक्य रहाणे ने संभाली और ऑस्ट्रेलिया पर 8 विकेट से जीत दर्ज की.

अब एक बार फिर श्रीलंका में होने वाली ट्राएंगुलर T20 सीरीज में भारतीय टीम के साथ ना तो धोनी हैं और ना ही विराट. खास बात ये है कि पिछले दो मौकों पर विराट, धोनी की गौरमौजूदगी में कप्तानी करने वाले रहाणे भी इस बार टीम के साथ नहीं हैं. ऐसे में टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा के हाथों में है.

team india announcement Nidahas Trophy Sri Lanka T20I Tri-Series rohit sharma | निदाहस ट्रॉफी: टीम इंडिया का ऐलान, कोहली-धोनी को आराम, रोहित करेंगे कप्तानी

team india announcement Nidahas Trophy Sri Lanka T20I Tri-Series rohit sharma | निदाहस ट्रॉफी: टीम इंडिया का ऐलान, कोहली-धोनी को आराम, रोहित करेंगे कप्तानी

बतौर कप्तान रोहित शर्मा की कप्तानी का रिकॉर्ड शानदार रहा है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ आखिरी T20 मैच में मिली जीत रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया को मिली लगातार चौथी T20 जीत थी. ये कमाल करने वाले वो भारत के पहले जबकि दुनिया के छठे कप्तान हैं.

विराट एक बार फिर टीम के साथ नहीं है. उनकी जगह टीम की कमान रोहित के हाथों में है. ऐसे में उनके शानदार रिकॉर्ड को देखते हुए उम्मीद यही है कि अब तक सिर्फ मैच जीतने वाले कप्तान रोहित इस बार श्रीलंका में अपनी कप्तानी में भारत को पहली T20 सीरीज जिताने का भी कमाल करके दिखाएंगे.