नई दिल्ली। आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी में श्रीलंका के विकेटकीपर कुमार संगकारा ने अब तक सबसे अधिक 33 शिकार किए हैं लेकिन सक्रिय खिलाड़ियों में भारत के महेंद्र सिंह धोनी उन्हें चुनौती देते नजर आ रहे हैं. धौनी ने अब तक 11 मैचों में कुल 15 शिकार किए हैं। उनके नाम 11 कैच और चार स्टम्पिंग हैं। संगकारा ने 22 मैचों में 33 शिकार किए हैं. संगकारा ने 28 कैच लपके हैं और पांच स्टम्प किए हैं.

संगकारा के बाद आस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट (25 शिकार, 23 कैच, 2 स्टम्प) का नाम आता है लेकिन वह क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर (19 शिकार, 17 कैच, दो स्टम्प) हैं.

सक्रीय खिलाड़ियों में धौनी के बाद इंग्लैंड के जोस बटलर हैं, जिनके नाम नौ शिकार हैं. इसके बाद भारत के दिनेश कार्तिक (तीन शिकार) और इंग्लैड के इयोन मोर्गन (3 शिकार) का नाम है.

धोनी के सामने संगकारा का रिकार्ड ब्रेक करने की चुनौती है. वैसे भी यह उनका अंतिम चैम्पियंस ट्रॉफी हो सकता है. वह टेस्ट मैचों से पहले ही संन्यास ले चुके हैं। वह एक दिवसीय और टी-20 मैच खेल रहे हैं लेकिन यह उनके करियर का अंतिम पड़ाव है.

गौरतलब है कि 1 जून से इंग्लैंड में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी में टीम इंडिया 4 जून को पाकिस्तान से बर्मिंघम में भिड़ेगी. टीम इंडिया ने चैंपियंस ट्रॉफी में हमेशा से अच्छा प्रदर्शन किया है. चैंपियंस ट्रॉफी में भारतीय गेंदबाज और बल्लेबाज दोनों ने हमेशा से ही बेहतर प्रदर्शन किया है और कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. इस सीरीज में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मंहेंद्र सिंह धोनी के पास चैम्पियंस ट्राफी में सबसे सफल विकेटकीपर बनने का मौका है.