नई दिल्ली. टीम इंडिया के कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली के बल्ले को अब तक आपने विरोधियों पर बरसते देखा होगा. उनके होश पाख्ता करते देखे होंगे. लेकिन कभी टीम इंडिया के खिलाफ उसे चलते नहीं देखा होगा. पर ऐसा हुआ है. विराट के बल्ले ने अपने देश की ही टीम के खिलाफ ना सिर्फ रन बरसाए हैं बल्कि रन के साथ साथ रिकॉर्ड की भी बौछार की है. विराट कोहली का ये बल्ला चला है भारतीय महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ. दरअसल, विराट की बड़ी फैन और इंग्लैंड की धाकड़ ओपनर डैनी वायट का नाम तो आपने सुना ही होगा. 3 साल पहले डर्बीशायर में एक मुलाकात के दौरान विराट ने उन्हें अपना बल्ला गिफ्ट किया था. डैनी उसी बल्ले से भारत में खेली जा रही टाएंगुलर T20 सीरीज में खेल रही है.

डैनी के ‘विराट बल्ले’ से निकली धाकड़ पारी

विराट के गिफ्ट किए बल्ले से खेलते हुए डैनी ने भारत के खिलाफ धुआंधार शतक जड़ा और सिर्फ 64 गेंदों पर ही 124 रन ठोंक डाले. डैनी की इस धमाकेदार पारी में 15 चौके और 5 छक्के शामिल रहे. इंग्लिश ओपनर के बल्ले से निकली विराट पारी की वजह से इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ मुकाबले में ऐतिहासिक जीत दर्ज की. इंग्लैंड की टीम ने ये रिकॉर्ड महिला इंटरनेशनल T20 के इतिहास के सबसे बड़े टारगेट को चेज कर बनाया.

महिला T20I का सबसे बड़ा स्कोर चेज

दरअसल, भारतीय महिला टीम ने पहले खेलते हुए इंटरनेशनल T20 का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाया. भारतीय टीम ने मिताली राज और स्मृति मंदाना की दमदार अर्धशतकीय पारी के दम पर 20 ओवरों में 4 विकेट खोकर 198 रन बनाए और इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 199 रन का रिकॉर्ड लक्ष्य रखा. इस रिकॉर्ड टारगेट को इंग्लैंड ने ओपनर डैनी वायट की धाकड़ पारी के दम 3 विकेट खोकर 8 गेंद पहले ही हासिल कर लिया. इससे पहले इंग्लैंड का सबसे बड़ा चेज 179 रन का है.

महिला T20I में सबसे बड़ा चेज
टीम                   बनाम                    चेज                साल
इंग्लैंड               भारत                     199               2018
इंग्लैंड             ऑस्ट्रेलिया                179               2017
भारत             द. अफ्रीका               165                2018

Virat Kohli Fans Warn England Cricketer wyatt, Here’s Why  | विराट के फैंस ने इंग्लिश क्रिकेटर को डराते हुए कहा- अनुष्का से बचके रहना !

Virat Kohli Fans Warn England Cricketer wyatt, Here’s Why | विराट के फैंस ने इंग्लिश क्रिकेटर को डराते हुए कहा- अनुष्का से बचके रहना !

इंग्लैंड के भारत के दिए 198 रन टारगेट को चेज करने से पहले तक ये महिला इंटरनेशनल T20 का दूसरा बड़ा स्कोर था. लेकिन इंग्लैंड ने डैनी वायट की धमाकेदार पारी के दम पर इस रिकॉर्ड को चेज करते हुए भारत को सबसे बड़े स्कोर के मामले में तीसरे नंबर पर धकेल दिया है.

महिल T20I में सबसे बड़ा स्कोर
टीम                   स्कोर               साल
205             द. अफ्रीका           2010
199                  इंग्लैंड               2018
198                  भारत               2018
191               वेस्टइंडीज            2010

साफ है कि ये विराट कोहली के बल्ले का ही कमाल है कि जिससे डैनी वायट ना सिर्फ तेज-तर्रार शतकीय पारी खेलने में कामयाब रही बल्कि अपनी टीम की रिकॉर्ड जीत की स्क्रिप्ट लिखते हुए टूर्नामेंट मेें लगातार दूसरी जीत भी दिला दी.