नई दिल्ली: महिला टी-20 एशिया कप 2018 का आयोजन मलेशिया में होगा. इस टूर्नामेंट का पहला मैच 3 जून को भारतीय महिला टीम और मलेशिया महिला टीम के बीच होगा. इसमें भारत, मलेशिया और श्रीलंका के अलावा बांग्लादेश, पाकिस्तान और थाइलैंड की महिला टीमें भाग लेंगी. एशिया कप के इस सीजन के लिए भारतीय महिला टीम की घोषणा हो चुकी है. टीम इंडिया हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में खेलेगी.

टूर्नामेंट का उद्घाटन मैच भारत और मलेशिया के बीच खेला जायेगा. दूसरा मुकाबला बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच खेला जायेगा. इसके बाद पाकिस्तान और थाइलैंड की टीमें भिड़ेंगी. ये सभी मुकाबले 3 जून को खेले जायेंगे. इसके बाद 4 जून को भारत का मुकाबला थाइलैंड से होगा. इस तरह भारतीय टीम 6 जून को बांग्लादेश के खिलाफ और 7 जून को श्रीलंका के बीच खिलाफ मैच खेलेगी. टीम इंडिया का आखिरी लीग मैच 9 जून को पाकिस्तान के खिलाफ होगा. इसके बाद 10 जून को फाइनल खेला जायेगा.

टीम इंडिया की विकेटकीपिंग के लिए तैयार हुआ यह खिलाड़ी, साहा की गैरमौजूदगी में संभालेगा जिम्मेदारी !

गौरतलब है कि इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम में स्मृति मंधाना, मिताली राज, जेमिमा रोड्रिगेज, दीप्ति शर्मा और अनुजा पाटिल को शामिल किया है. इसके अलावा वेदा कृष्णमूर्ति, तानिया भाटिया, झूलन गोस्वामी, पूजा वस्त्रकार और शिखा पांडे को भी टीम में शामिल किया गया है. वहीं पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, एकता बिष्ट और मोना मेश्राम भी भारतीय टीम का हिस्सा हैं.

बता दें कि इससे पहले एशिया कप का छठा सीजन 2016 में खेला गया था, जिसमें भारतीय महिला टीम ने जीत हासिल की थी. इसका फाइनल भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया था, जिसमें भारत ने 17 रन से जीत हासिल की थी. भारतीय खिलाड़ी मिताली राज ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 220 रन बनाए थे. उन्होंने 4 पारियों में 18 चौकों की मदद से रन बनाए थे. इसके अलावा उन्होंने 2 अर्धशतक भी जड़े थे.

अफगान गेंदबाज के फैन हुए लोकेश राहुल, लेकिन कहा टेस्ट मैच में होगी ‘अग्नि परीक्षा’

भारतीय महिला टीम के मैच –

  • भारत बनाम मलेशिया – 3 जून
  • भारत बनाम थाइलैंड – 4 जून
  • भारत बनाम बांग्लादेश – 6 जून
  • भारत बनाम श्रीलंका – 7 जून
  • भारत बनाम पाकिस्तान – 9 जून
  • फाइनल – 10 जून