नई दिल्ली: आईसीसी ने महिला टी-20 विश्वकप 2018 के शेड्यूल की घोषणा कर दी है. महिला टी-20 विश्व कप का आगाज 9 नवंबर से हो रहा है और इसका फाइनल मैच 24 नवंबर को खेला जायेगा. इस बार विश्वकप का आयोजन वेस्टइंडीज में होगा. इसके लिए वेस्टइंडीज के तीन शहरों को चुना है, जिनमें गुयाना, सेंट लूसिया और एंटिगुआ शामिल है. विश्वकप का पहला मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड की महिला टीमों के बीच खेला जायेगा.

विश्वकप में कुल 10 टीमें भाग ले रही हैं. 9 नवंबर को भारत और न्यूजीलैंड के अलावा ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच भी मैच खेला जायेगा. इस तीसरा मुकाबला वेस्टइंडीज और क्वालीफायर-1 के बीच खेला जायेगा. इस टूर्नामेंट के लिए आठ टीमें पहले से ही क्वालीफाइ कर चुकी हैं. इनमें भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड और श्रीलंका की टीमें शामिल हैं. विश्वकप से पहले 7 जुलाई से 14 जुलाई तक विश्व टी-20 क्वालीफायर खेला जायेगा. इसमें जीत हासिल करने वाली दो टीमों को विश्वकप में खेलने का मौका मिलेगा.

गेंदबाजों के छक्के छुड़ा देते हैं टीम इंडिया के 5 बल्लेबाज, जानें कौन हैं ये ‘बिग हिटर’

विश्वकप का आगाज 9 नवंबर को हो रहा है. इसके बाद 10 नवंबर को इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच मैच खेला जायेगा. इस तरह भारत और पाकिस्तान का मुकाबला 11 नवंबर को होगा. यह मैच गुयाना में खेला जायेगा. भारत का अगला मुकाबला क्वालीफायर जीतने वाली दूसरी टीम से होगा. इसके बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 नवंबर को मैच खेला जायेगा. 

आयरलैंड पहुंचते ही भावुक हुए रोहित शर्मा, सोशल मीडिया पर फैन्स को बताई वजह

भारतीय टीम का शेड्यूल :

  • 9 नवंबर – भारत बनाम न्यूजीलैंड
  • 11 नवंबर – भारत बनाम पाकिस्तान
  • 15 नवंबर – भारत बनाम क्वालीफायर-2
  • 17 नवंबर – भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया