भारत के पुरुष धावक अविनाश साबले (Avinash Sable) ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप (World Athletics Championships) में 3000 मीटर स्टीपलचेज में ओलंपिर कोटा हासिल कर लिया है। हालांकि वो रेस के फाइनल में 13वें स्थान पर रहे, लेकिन साथ ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड अपने नाम करने में सफल रहे। अविनाश ने आठ मिनट 22.37 सेकेंड में रेस पूरी की। फाइनल में वो जीत तो हासिल नहीं कर सके लेकिन ओलंपिर कोटा जरूर अपने नाम कर ले गए।

अविनाश को हीट में बाहर होना पड़ा था लेकिन बाद में भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने मैच अधिकारियों से शिकायत की थी कि अविनाश के रास्ते में दूसरे खिलाड़ियों ने बाधा डालने की कोशिश की थी। एएफआई की इस अपील की जांच हुई और इसे सही पाया गया। इस प्रकार अविनाश फाइनल में पहुंचने में सफल रहे।

ओलंपिक का क्वालीफाइंग मार्क आठ मिनट 22 सेकेंड का है। अविनाश ने कुछ सेकेंड पहले ही रेस पूरी कर अगले साल टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों में जगह बनाई।

Photo: लंदन में हुई हार्दिक पांड्या की सफल सर्जरी

इस स्पर्धा का गोल्ड मेडल केन्या के कोनसेस्लस किपरुटो के नाम रहा जिन्होंने आठ मिनट 1.35 सेकेंड में रेस पूरी की। इथोपिया के लामेचा गिरमा आठ मिनट 1.36 सेकेंड के दूसरे स्थान पर रहे। उन्होंने भी राष्ट्रीय रिकॉर्ड अपने नाम किया।

मोरक्को के साउफियाने एल बक्कल आठ मिनट 03.76 सेकेंड के साथ तीसरे स्थान पर रह कांस्य जीतने में सफल रहे। ये उनका इस सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।