भारतीय महिला बॉक्सर एमसी मैरीकॉम (MC Mary Kom) ने विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप में हार के बाद फैसले के खिलाफ नाराजगी जताई है। मैच के बाद मैरी ने खेल मंत्री किरण रिजिजू (Kiren Rijiju) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को टैग करते हुए ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, “कैसे और क्यों। दुनिया को पता चलने दीजिए कि ये निर्णय कितना सही और गलत है।”

जवाब में खेल मंत्री ने ट्वीट किया, मैरी कॉम, आपने वो हासिल किया है जो अब तक किसी अन्य मुक्केबाज ने नहीं जीता है! आपने 8 विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप पदक जीते हैं जो हर एथलीट के लिए एक सपना है। स्प्लिट पॉइंट्स के साथ सेमीफाइनल हारने का कोई मतलब नहीं है, लेकिन आपने फिर से भारत के लिए पदक जीत लिया! संपूर्ण राष्ट्र को आप पर गर्व है।”

मैरी कॉम को 51 किलोग्राम भारवर्ग के सेमीफाइनल तुर्की की बुसेनांज कारिकोग्लू के खिलाफ हार झेलनी पड़ी। इस हार के साथ ही छह बार की विश्व चैम्पियन मैरी को इस बार कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा। कारिकोग्लू ने भारतीय खिलाड़ी को 4-1 से शिकस्त दी।

विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप : सेमीफाइनल में हारी मैरीकॉम

भारत ने इस फैसले के खिलाफ अपील की, लेकिन उसे ठुकरा दिया गया। एआईबीए के निर्देशों के अनुसार, एक खिलाड़ी तभी अपील कर सकता है जब वह 2:3 या 1:3 के अंतर से मैच हारा हो। मैरी 1:4 से मुकाबला हारी थी इसलिए तकनीकी समिति ने उनके पीले कार्ड को स्वीकार नहीं किया।