कार्डिफ: भारतीय टीम (Team India) ने आईसीसी विश्व कप (ICC World Cup)के अपने दूसरे अभ्यास मैच (Warmup Match) में मंगलवार को बांग्लादेश के सामने 360 रनों का लक्ष्य रखा है. भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की 113 और लोकेश राहुल की 108 रनों की शतकीय पारियों की मदद से 50 ओवरों में सात विकेट खोकर 359 रन बनाए. भारत की तरफ से महेंद्र सिंह धोनी ने 113 और केएल राहुल ने 108 रन बनाए. पहला अभ्यास मैच हारने वाली भारतीय टीम (Team India) मंगलवार को अपने दूसरे अभ्यास मैच में बांग्लादेश (India Vs Bangladesh) के साथ खेला. यह वार्मअप मैच (World Cup Warmup Match) कार्डिफ के सोफिया गार्डंस मैदान पर खेला जा रहा. यह आईसीसी वर्ल्ड कप (World Cup 2019) शुरू होने से पहले दोनों टीमों का आखिरी वॉर्मअप मैच है. बांग्लादेश के कप्तान मशरफे मुर्तजा ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का निर्णय लिया.

धोनी ने 78 गेंदों पर सात छक्के और आठ चौके मारे. यह 2017 के बाद से धोनी का पहला शतक है. राहुल 99 गेंदों पर 12 चौके और चार चौकों की मदद से 108 रन बनाए. वहीं धोनी ने इन दोनों के अलावा कप्तान विराट कोहली ने 47 रनों की पारी खेली.

बांग्लादेश के लिए रुबेल हुसैन और शाकिब अल हसन ने दो-दो विकेट लिए. मुस्ताफिजुर रहमान, मोहम्मद सैफउद्दीन और शब्बीर रहमान को एक-एक सफलता मिली. केएल राहुल ने शतक जमाकर विश्व कप मैचों के लिए बल्लेबाजी क्रम में नंबर चार पर अपना दावा मजबूत किया, जबकि महेंद्र सिंह  धोनी ने भी अपने चिर परिचित अंदाज में बल्लेबाजी करके सैकड़ा ठोका, जिससे भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ मंगलवार को यहां अपने दूसरे अभ्यास क्रिकेट मैच में शुरुआती झटकों से उबरकर सात विकेट पर 359 रन का मजबूत स्कोर बनाया.

राहुल ने चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरकर 99 गेंदों पर 12 चौकों और चार छक्कों की मदद से 108 रन बनाए, जबकि धोनी ने 78 गेंदों पर 113 रन की पारी खेली, जिसमें आठ चौके और सात छक्के शामिल हैं. इन दोनों पांचवें विकेट के लिए 164 रन की साझेदारी करके भारत को चार विकेट पर 102 रन की संकटपूर्ण स्थिति से उबारा.

भारत के लिए शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों शिखर धवन (एक), रोहित शर्मा (19) और कप्तान विराट कोहली (47) की लगातार दूसरे मैच में नाकामी चिंता का विषय हो सकती है, लेकिन राहुल ने चौथे नंबर की उसकी समस्या लगभग समाप्त कर दी है.

विश्व कप में भारत का नंबर चार बल्लेबाज कौन होगा यह टीम चयन के बाद से लेकर ही चर्चा का विषय बना हुआ था. राहुल को दोनों अभ्यास मैच में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के उतारकर कोहली ने साफ संकेत दे दिए कि इस महत्वपूर्ण स्थान के लिए कौन उनकी पहली पसंद है. राहुल ने भी अपने कप्तान को निराश नहीं किया और स्‍वाभाविक अंदाज में बल्लेबाजी करके अपने पुल, कट और कवर ड्राइव का बेहतरीन नमूना पेश किया.

नंबर चार के लिए चयनकर्ताओं की पहली पसंद विजय शंकर पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे, लेकिन केवल दो रन ही बना पाए. इससे तय लगता है कि भारत जब पांच जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने विश्व कप अभियान का आगाज करेगा, तो राहुल चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आएंगे.

धोनी फिर से अपने पुराने रंग में दिखे और शुरू से गेंदबाजों पर हावी हो गए. स्पिनरों पर उन्होंने आगे बढ़कर कई दर्शनीय शॉट लगाए और इस बीच अपनी पावर हिटिंग से भी प्रभावित किया. उन्होंने अबू जायद पर अपनी पारी का छठा छक्का लगाकर केवल 73 गेंदों पर शतक पूरा किया. इस पारी के बाद धोनी के विश्व कप में पांचवें नंबर पर उतरने की संभावना बढ़ गई है.

शीर्ष क्रम के बल्लेबाज हालांकि गेंदबाजों के लिए अनुकूल परिस्थितयों में फिर से नहीं चल पाए. न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले मैच में छह विकेट से हार के दौरान भी ये तीनों बल्लेबाज मिलकर 22 रन बना पाए थे. बारिश ने पहले ओवर में ही खेल में व्यवधान डाल दिया था. बादल छाये हुए थे और बांग्लादेश ने भारत को पहले बल्लेबाजी सौंपी. धवन तीसरे ओवर में ही मुस्ताफिजुर रहमान की फुललेंथ गेंद पर पगबाधा आउट हो गए.

‘हिटमैन’ रोहित 14वें ओवर तक क्रीज पर रहे, लेकिन इस बीच रन बनाने के लिए जूझते नजर आए. रूबेल हुसैन की धीमी रहती शार्ट पिच गेंद पर पुल करने के प्रयास में वह बोल्ड हो गए. कोहली अच्छी शुरुआत करने के बाद तेज गेंदबाज मोहम्मद सैफुद्दीन की गेंद को फ्लिक करने से चूक गए और बोल्ड होकर पवेलियन लौटे.

निचले मध्यक्रम में हार्दिक पंड्या ने 11 गेंदों पर 21 रन बनाए जबकि रविंद्र जडेजा 11 और दिनेश कार्तिक सात रन बनाकर नाबाद रहे. बांग्लादेश की तरफ से शाकिब अल हसन और रूबेल हुसैन ने दो- दो विकेट लिए.