विश्व टेनिस के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) को लाइन जज को गेंद मारने की वजह से यूएस ओपन 2020 टूर्नामेंट से डिसक्वालिफाई कर दिया गया है। Also Read - Italian Open 2020: क्वार्टर-फाइनल में हारकर इटेलियन ओपन से बाहर हुए राफेल नडाल

रविवार को स्पेन के पाब्ले बुस्टा के खिलाफ मैच के चौथे राउंड में जब जोकोविच 6-5 से पीछे थे, तब उन्होंने अपनी निराशा और गुस्सा दिखाने की कोशिश में गेंद अपनी जेब से गेंद निकालकर पीछे की तरफ मारी जो कि एक महिला लाइन जज की गर्दन पर जा लगी। Also Read - छह महीने बाद जीत के साथ कोर्ट पर लौटे राफेल नडाल, कहा- इतना अच्छा खेलने की उम्मीद नहीं थी

गेंद लगने के बाद महिला जज तुरंत जमीन पर गिर पड़ी और टूर्नामेंट अधिकारी उनकी हालात देखने पहुंचे। जोकोविच खुद भी लाइन जज के पास पहुंचे।

इस घटना के बाद सर्बिया के 33 वर्षीय खिलाड़ी और अधिकारियों के बीच लंबी बहस हुई, जिसके बाद जोकोविच को टूर्नामेंट से बाहर करने का फैसला लिया गया।

यूनाइटेड स्टेट्स टेनिस एसोसिएशन के एक बयान में कहा गया, “ग्रैंड स्लैम नियम के अनुसार, जानबूझकर गेंद को खतरनाक तरीके से मारने या कोर्ट के अंदर लापरवाही से गेंद को मारने के बाद, टूर्नामेंट ने नोवाक जोकोविच को यूएस ओपन 2020 से डिसक्वालिफाई किया है। क्योंकि वो टूर्नामेंट से निकाले जा चुके हैं, ऐसे में वो यूएस ओपन से कमाए सारे अंक खो देंगे। साथ ही अब तक जीती टूर्नामेंट की ईनाम राशि उन्हें इस घटना के बाद जुर्माने के तौर पर लौटानी होगी।”

जोकोविच के टूर्नामेंट से बाहर होने पर 2004 के बाद ये पहला मौका होगा जब कोई ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट टेनिस जगत के तीन सबसे बड़े खिलाड़ियों- राफेल नडाल, रोजर फेडरर और जोकोविच के बिना खेला जाएगा।

नंबर-2 टेनिस खिलाड़ी नडाल ने कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव के चलते टूर्नामेंट में हिस्सा ना लेने का फैसला किया था। वहीं फेडरर ने इंजरी के कारण यूएस ओपन से नाम वापस ले लिया था।

जोकोविच ने ट्विटर के जरिए इस घटना के सभी से माफी मांगी है। उन्होंने लिखा, “इस पूरी घटना ने मुझे दुखी और खोखला महसूस कराया है। मैंने लाइन जज की हालत देखी और टूर्नामेंट की ओर से मुझे बताया गया है कि वो अब ठीक महसूस कर रही हैं। मैंने उन्हें जो तकलीफ पहुंचाई है उसके लिए मुझे खेद है। ये जानबूझकर नहीं किया गया लेकिन गलत है।”

उन्होंने आगे लिखा, “मैं उनकी निजता का सम्मान करने के लिए उनके नाम का खुलासा नहीं कर रहा हूं।डिसक्वालिफिकेशन के बारे में, मुझे वापस जाने और अपनी निराशा पर काम करने की जरूरत है। बतौर टेनिस खिलाड़ी, और बतौर इंसान अपने विकास के लिए इसे एक सबक में बदलने की जरूरत है। मैं यूएस ओपन टूर्नामेंट और इससे जुड़े सभी लोगों से अपने रवैये के लिए माफी मांगता हूं। मेरा साथ देने के लिए मैं अपनी टीम, अपने परिवार और अपने फैंस का बहुत आभारी हूं। सभी को शुक्रिया और मै बहुत शर्मिंदा हूं।”