छह बार की वर्ल्ड चैंपियन एमसी मैरीकॉम (MC Mary Kom) सहित भारत की चार मुक्केबाज विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपयनिशप (World Women’s Boxing Championships 2019) के सेमीफाइनल में शनिवार को रिंग में उतरेंगी।

मिताली, पूनम राउत के अर्धशतकों से जीता भारत, 2-0 से नाम की वनडे सीरीज

‘सुपरमॉम’ के नाम से विख्यात मैरीकॉम (51 किलोग्राम भारवर्ग) का सामना यूरोपियन चैंपियन तुर्की की बुसेनाज काकिरोग्लो से होगा.इससे पहले मैरी वर्ल्ड चैंपियनशिप में 48 किलोग्राम भारवर्ग में 6 स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं. मैरीकॉम पहली बार इस चैंपियनशिप में बदले हुए भारवर्ग में खेल रही हैं.

राज्य सभा सांसद मैरीकॉम ने विश्व चैम्पियनशिप में इकलौता रजत 48 किलोग्राम में जीता है. खास बात यह है कि 51 किलोग्राम भारवर्ग में मैरीकॉम ने लंदन ओलंपिक ( London Olympics 2012) में कांस्य और एशियाई खेलों में स्वर्ण और कांस्य पदक जीते हैं लेकिन वर्ल्ड चैंपियनशिप में पदक उनके नाम नहीं था.

वर्ल्ड कप मे 8 पदक जीतने वाली पहली बॉक्सर

तीन बच्चों की मां मैरीकॉम ने सेमीफाइनल में पहुंचते ही इतिहास रच दिया था. वह इस चैंपियनशिप के पुरुष और महिला वर्ग में कुल आठ पदक अपने नाम करने वाली पहली खिलाड़ी बन गई हैं.

सिर्फ एक बार फाइनल में हारी हैं मैरीकॉम 

वर्ल्ड चैंपियनशिप में मैरीकॉम ने अब तक जितने भी फाइनल खेले हैं उनमें से सिर्फ एक बार ऐसा हुआ है, जब उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा है. वर्ष 2001 में फाइनल में उन्हें हार मिली थी.

तीन अन्य भारतीय पर भी होगी नजर

वर्ल्ड चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में मैरीकॉम के अलावा तीन अन्य भारतीय बॉक्सर भी रिंग में उतरेंगी. इनमें 69 किलोग्राम भारवर्ग में लवलीना  बोरगोहेन (Lovlina Borgohain) , जमुना बोरो (Jamuna Boro, 54 किलोग्राम भारवर्ग) और मंजू रानी (Manju Rani, 48 किलोग्राम भारवर्ग) फाइनल का टिकट पक्का करने के इरादे से उतरेंगी. मंजू और जमुना पहली बार वर्ल्ड चैंपियनशिप में खेल रही हैं. लवलीना ने पिछले साल वर्ल्ड चैंपियनशिप में कांस्य जीता था.

‘सोचा नहीं था कि कोई महिला क्रिकेटर पुरुष प्रधान BCCI का हिस्सा होगी’

सेमीफाइनल में मंजू रानी का सामना थाईलैंड की छुटहामाट राक्सत से होगा. असम की रहने वाली जमुना चीनी ताइपे की हुआंग सियाओ वेन की बाधा को पार करने की कोशिश करेंगी. इंडिया ओपन और इंडोनेशिया में प्रेसिडेंट कप में स्वर्ण पदक जीतने वाली जमुना आत्मविश्वास से भरी हुई हैं.

लवलीना अपने पदक का रंग बदलने उतरेंगी. पिछली बार कांस्य जीतने वाली लवलीना (Lovlina) चीन की यांग लियू से भिड़ेंगी.

इस समय शुरू होंगे मुकाबले

सबसे पहले शनिवार (12 अक्टूबर) को एमसी मैरीकॉम रिंग में उतरेंगी. मैरीकॉम (Mary kom) का मुकाबला सुबह लगभग 10:45 बजे शुरू होगा. इसके बाद मंजू रानी दोपहर 3:30 बजे रिंग में उतरेगी. जमुना बोरो का मुकाबला शाम 4 बजे जबकि मंजू रानी शाम 5 बजे सेमीफाइनल मुकाबले में उतरेंगी. इन मुकाबलों का लाइव एक्शन AIBA Boxing के यूटयूब चैनल और बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के फेसबुक पेज (@BoxingFederationIndia) पर देखा जा सकता है.