नई दिल्ली. दुबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच को पाकिस्तान ने पारी और 16 रन के बड़े अंतर से जीता. पाकिस्तान की इस दमदार जीत में जिस खिलाड़ी ने सबसे अधिक सुर्खियां बटोरी वो नाम लेग स्पिनर यासिर शाह का रहा. यासिर शाह ने मैच में 184 रन देकर 14 विकेट लिए, जिसमें पहली पारी के 8 विकेट और दूसरी पारी के 6 विकेट शामिल रहे. इस दमदार परफॉर्मेन्स के बूते उन्होंने कुछ रिकॉर्डों की बराबरी की, कुछ को दोहराया तो कईयों को अपने नाम कर दिखाया.

दुबई में यासिर शाह से जुड़े रिकॉर्ड

यासिर शाह ने एक मैच में 14 विकेट लेने के पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और मौजूदा वजीर-ए-आजम इमरान खान के नेशनल रिकॉर्ड की बराबरी की. एक मैच में 14 विकेट न्यूजीलैंड के खिलाफ किसी भी गेंदबाज का बेस्ट परफॉर्मेन्स है. वो UAE में 100 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने. पिछले 15 सालों में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज बने तो वर्ल्ड वॉर 2 के बाद एक दिन में 10 विकेट लेने का कमाल करने वाले पहले पाकिस्तानी गेंदबाज बने.

अब तोड़ेंगे 82 साल पुराना रिकॉर्ड

बहरहाल, इतने के बाद भी अगर आप सोच रहे हैं कि यासिर शाह थम जाएंगे. उनके रिकॉर्डों की गाड़ी पर ब्रेक लग जाएगा तो ऐसा नहीं है. अभी तो उनके रिकॉर्डों का बड़ा बम फूटना तो बाकी है. यासिर शाह अब 82 साल पुराने वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब हैं. ये रिकॉर्ड है सबसे तेज 200 टेस्ट विकेट झटकने का, जो फिलहाल क्लैरी ग्रिमेट के नाम दर्ज है. ग्रिमेट ने 36 मैचों में 200 टेस्ट विकेट चटकाए थे जबकि यासिर के नाम 32 टेस्ट में 195 विकेट हो चुके हैं. यानी, वो वर्ल्ड रिकॉर्ड से सिर्फ 5 विकेट दूर हैं. और, इस फासले को यासिर शाह आबुधाबी में आराम से खत्म कर सकते हैं.

तीसरे टेस्ट के लिए पाक टीम में बदलाव नहीं

पाकिस्तान की सलेक्शन कमिटी ने आबुधाबी में होने वाले न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और आखिरी टेस्ट के लिए टीम में कोई बदलाव नहीं किया है. ये टेस्ट मैच 3 दिसंबर से खेला जाएगा.

अब जरा इन आंकड़ों पर नजर डालिए. पहला, यासिर शाह ने मौजूदा सीरीज के पहले टेस्ट में जो कि आबुधाबी में ही खेला गया था उसमें दोनों पारियों को मिलाकर 8 विकेट चटकाए थे. पहली पारी में उन्होंने 3 विकेट लिए थे जबकि दूसरी पारी में 5 विकेट चटकाए थे. दूसरा, यासिर जब लेफ्ट हैंडर को गुगली डालते हैं तो हर 20वीं डिलीवरी पर एक विकेट चटकाते हैं. साफ है कि दुबई में कीवियों का दम फुलाकर रिकॉर्डों की झड़ी लगाने वाले यासिर शाह के लिए अब 82 साल पुराने ग्रिमेट के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ना ज्यादा मुश्किल नहीं है और ये काम अगर वो आबुधाबी में ही न्यूजीलैंड के खिलाफ करते दिखें तो हैरत नहीं होनी चाहिए.