भारतीय क्रिकेट टीम ने साल 2019 में घर में या बाहर जो सफलताएं अर्जित की उसमें गेंदबाजों का अहम योगदान रहा, चाहे वह तेज गेंदबाज रहें हों या स्पिन. पेसर मोहम्मद शमी की बेहतरीन फॉर्म और भुवनेश्वर कुमार की स्विंग गेंदबाजी ने टीम इंडिया के फैंस को कई बार झूमने के मौके दिए.

Year-Ender 2019 : विराट कोहली के बल्ले के आगे फीके पड़े गावस्कर, तेंदुलकर और पोंटिंग के रिकॉर्ड

दूसरी ओर चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने भी अपनी फिरकी की जाल में दिग्गज बल्लेबाजों को खूब फंसाया. इस साल वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले टॉप 10 गेंदबाजों में भारत के 4 बॉलर शामिल हैं.

आइए जानते हैं उन 10 गेंदबाजों के बारे में जिन्होंने इस बार अपनी गेंदबाजी से बल्लेबाजों को खूब छकाया:-

मोहम्मद शमी रहे टॉप पर

29 वर्षीय पेसर मोहम्मद शमी 21 वनडे में 5.36 की इकोनोमी रेट से कुल 42 विकेट चटकाकर इस वर्ष सर्वाधिक वनडे विकेट झटकने के मामले में टॉप पर रहे. इस दौरान उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 69 रन देकर 5 विकेट रही. शमी ने 21 पारियों में 2 बार 4 और एक बार 5 विकेट अपने नाम किए.

शमी ने इस वर्ष आईसीसी विश्व कप-2019 में अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में आखिरी ओवर में हैट्रिक लगा भारत को 11 रन जीत दिलाई थी. विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले शमी भारत के दूसरे गेंदबाज बने. इससे पहली शमी (38) 2014 में भी सर्वाधिक विकेट झटकने वाले गेंदबाज रहे.

बोल्ट रहे दूसरे नंबर पर

न्यूजीलैंड के बांए हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने भी आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लॉर्ड्स के ऐतिगहासिक मैदान पर हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया था. बोल्ट विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले न्यूजीलैंड के पहले गेंदबाज बने. उनसे पहले और कोई कीवी खिलाड़ी विश्व कप में ये कारनामा नहीं कर सका था.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कोहली और धोनी को बनाया कप्तान, जानिए क्या है पूरा मामला

बोल्ट ने इस वर्ष 20 वनडे इंटरनेशनल मैचों में 38 विकेट अपने नाम किए. बोल्ट के हमवतन लॉकी फर्ग्यूसन ने 17 वनडे में 35 जबकि  बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान 34 विकेट के साथ चौथे नंबर पर रहे.

भुवनेश्वर से पिछड़े कुलदीप

29 वर्षीय भुवनेश्वर कुमार ने इस वर्ष 19 वनडे मैच खेले जिनमें उन्होंने 5.23 की इकोनोमी से कुल 33 विकेट निकाले. भुवी का इस दौरान बेस्ट गेंदबाजी 31 रन देकर 4 विकेट रही.

इस वर्ष वनडे में दो हैट्रिक का रिकॉर्ड बना पहले भारतीय बने कलाई के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 23 वनडे में 32 विकेट चटकाए. कुलदीप की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 39 रन खर्च कर 4 विकेट रही.

पैट कमिंस और शेल्डन कॉट्रेल ने एक समान 31-31 विकेट अपने नाम किए

इंडियन प्रीमियर लीग 2020 सीजन के लिए हाल में हुई खिलाड़ियों की नीलामी में सबसे महंगे बिके ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस और विंडीज के पेसर शेल्डन कॉट्रेल ने इस वर्ष क्रमश: 16 और 24 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले लेकिन विकेट चटकाने के मामले में दोनों बराबरी पर रहे. दोनों ने एक समान 31-31 विकेट झटके.

युजवेंद्र चहल और क्रिस वोक्स भी रहे बराबरी पर

लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और इंग्लैंड के ऑलराउंडर क्रिस वोक्स ने इस वर्ष क्रमश: 16 और 19 वनडे मैच खेले लेकिन विकेट चटकाने के मामले में दोनों बराबरी पर रहे. दोनों ने एक समान 29-29 विकेट चटकाए. इस दौरान चहल की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 42 रन देकर 6 विकेट रही है जबकि वोक्स की 54 रन देकर 5 विकेट. चहल 9वें जबकि वोक्स 10वें नंबर पर रहे.

जसप्रीत बुमराह रहे 16वें नंबर पर 

चोट के कारण टीम से अंदर-बाहर रहने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने इस वर्ष 14 वनडे में 25 विकेट लिए और वह सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में 16वें स्थान पर रहे.