नई दिल्ली: पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने अपने करियर में कई बड़े खिताब अपने नाम किए हैं मगर हालही में उनके नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया. युवराज इस साल इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं. 2011 विश्व कप के हीरो रहे युवराज सिंह ने लगभग दो दशक के अपने करियर को 10 जून की तारीख को खत्म किया था. इस दिन युवराज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की और तब से ही उनका संन्यास एक दुनिया भर में एक ‘हॉट टॉपिक’ बन गया.

युवराज ने कनाडा टी-20 ब्लास्ट में खेलकर भी पूरे विश्व का ध्यान अपनी ओर खिंच लिया था. ये प्रतियोगिता खेलने वाले युवराज पहले भारतीय खिलाड़ी थे. ऐसी कई वजहों से भारत का ये स्टार प्लेयर इस साल यानी 2019 में सबसे ज्यादा सर्च किया गया. युवराज ने अपना पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच साल 2000 में केन्या के खिलाफ खेला था और फिर उससे तीन साल बाद उन्होंने टेस्ट मैच में अपना कदम रखा.

युवराज सिंह-फोटो:ट्विटर

सर्च इंजन Google द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, 37 वर्षीय युवराज, साल 2019 में देश में सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाली हस्तियों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं. वहीं किसी खिलाड़ी के तौर पर उन्होंने पहला स्थान पाया.इस सूची में IAF पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान पहले स्थान पर रहें वहीं दिग्गज पार्श्व गायिका लता मंगेशकर को दूसरा स्थान मिला.

जब भारत ने 28 साल के अंतराल के बाद अपने घर में 2011 विश्व कप जीता था तब यह खिलाड़ी ‘प्लेयर ऑफ दी टूर्नामेंट’ की खिताब से नवाजा गया था. हालांकि 2011 विश्व कप के बाद उन्होंने कैंसर के खिलाफ भी जीत दर्ज की लेकिन इस हादसे ने उन्हें बहुत वक्त तक क्रिकेट से दूर कर दिया था. युवराज आखिरी बार साल  2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय मैच में खेले थें. उन्होंने आईपीएल खेलना मगर जारी रखा.