दुबई: भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष 10 में जगह बना ली है जबकि शिखर धवन वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज में लचर प्रदर्शन के कारण बल्लेबाजों की सूची में चार पायदान नीचे खिसक गये.

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सीरीज में कुल 453 रन बनाकर वनडे में 10,000 रन पूरे किये. इससे उन्होंने शीर्ष रैंकिंग बल्लेबाज के तौर पर अपना स्थान भी मजबूत किया. उन्होंने 15 अंक जुटाये जिससे उनके 899 अंक हो गये हैं और वह दूसरी रैंकिंग पर काबिज साथी रोहित शर्मा से 28 अंक आगे पहुंच गये हैं. रोहित ने सीरीज में कुल 389 रन से 29 रैंकिंग अंक हासिल किये. रोहित के 871 रेटिंग अंक हैं, जो अब तक का उनका सर्वश्रेष्ठ है.

धवन वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच पारियों में एक भी अर्धशतक नहीं बना सके जिससे वह चार पायदान खिसककर नौंवे स्थान पर पहुंच गये. गेंदबाजों की तालिका में चहल, अकिला धनंजय और रविंद्र जडेजा ने बड़ा प्रभाव डाला जबकि नंबर एक रैंकिंग पर काबिज जसप्रीत बुमराह ने करियर के सर्वश्रेष्ठ 841 रेटिंग अंक हासिल किये जो शॉन पोलाक के 2008 में 894 अंक के बाद वनडे गेंदबाजी में सबसे ज्यादा हैं.

कोहली की कप्तानी पर सचिन ने जताया भरोसा, ऑस्ट्रेलिया को हरा देगी टीम इंडिया

बुमराह तीसरी रैंकिंग पर काबिज कुलदीप यादव से 118 अंक की बढ़त बनाये हैं. यादव के भी करियर के सर्वश्रेष्ठ 723 रेटिंग अंक हैं. चहल ने अपने करियर में पहली बार शीर्ष 10 में जगह बनायी है. वह तीन पायदान की उछाल से आठवें स्थान पर पहुंच गये. श्रीलंका के धनंजय ने नौ विकेट की बदौलत आठ पायदान की छलांग से अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 13वीं रैंकिंग हासिल की. जडेजा ने सात विकेट चटकाकर 16 पायदान की उछाल लगायी जिससे वह 25वें स्थान पर पहुंच गये.

कोहली ने पहले लगाई डांट, अब कर रहे हैं टीम इंडिया के खिलाड़ियों की तारीफ

वेस्टइंडीज के लिये शाई होप और शिमरोन हेटमायर ने बल्लेबाजों की रैंकिंग में काफी सुधार किया. होप 22 पायदान की छलांग से 25वें स्थान पर पहुंच गये जिससे उन्होंने वेस्टइंडीज के सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करने वाले बल्लेबाज का दर्जा भी हासिल किया. हेटमायर ने 2016 में आईसीसी अंडर 19 क्रिकेट विश्व कप खिताबी जीत में वेस्टइंडीज की कप्तानी संभाली थी. वह 259 रन के साथ वेस्‍टइंडीज सर्वाधिक रन जुटाने वाले खिलाड़ी रहे जिससे वह 31 पायदान की छलांग से 26वें स्थान पर पहुंच गये.

कप्तान कोहली का खुलासा: टी20 टीम से ड्रॉप नहीं किए गए धोनी, ऋषभ पंत को मौका मिले, इसलिए खुद किया ‘त्याग’

इंग्लैंड रैंकिंग में नंबर एक टीम है जबकि भारत दूसरे स्थान पर है. भारतीय टीम इंग्लैंड से पांच अंक से पिछड़ रही है लेकिन तीसरी रैंकिंग पर काबिज न्यूजीलैंड से नौ अंक आगे है.