नई दिल्ली: कांग्रेस ने मैराथन बैठकों और काफी मंथन के बाद हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए सभी 90 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए जिनमें वरिष्ठ नेताओं भूपेंद्र सिंह हुड्डा, रणदीप सुरजेवाला और कुलदीप बिश्नोई के नाम शामिल हैं. पार्टी ने केवल एक मौजूदा विधायक को छोड़कर बाकी सभी को टिकट दिया है.

पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की मुहर लगने के बाद बुधवार देर रात 84 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की गई और फिर बृहस्पतिवार को शेष छह सीटों के लिए उम्मीदवारों की दूसरी एवं अंतिम सूची जारी हुई. पार्टी की ओर से घोषित उम्मीदवारों में प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष कुमारी शैलजा और पूर्व अध्यक्ष अशोक तंवर का नाम नहीं है, हालांकि इन दोनों के भी चुनाव लड़ने की अटकलें चल रही थीं.

शैलजा के करीबियों का कहना है कि वर्तमान में राज्यसभा सदस्य शैलजा ने आलाकमान के समक्ष पहले ही विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने की इच्छा जाहिर कर दी थी. दूसरी तरफ, टिकट बंटवारे में भ्रष्टाचार का आरोप लगाने वाले तंवर की ओर से फिलहाल अपने चुनाव नहीं लड़ने के संदर्भ में कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. उम्मीदवारों में प्रमुख नाम पूर्व मुख्यमंत्री हुड्डा का है जिन्हें गढ़ी सांपला किलोई सीट से उम्मीदवार बनाया गया है.

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला कैथल विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे. वह इसी सीट से वर्तमान में विधायक भी हैं. पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल के दोनों पुत्रों कुलदीप बिश्नोई और चंद्र मोहन को कांग्रेस ने टिकट दिया है. बिश्नोई हिसार की आदमपुर सीट से, जबकि उनके भाई एवं पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्र मोहन पंचकूला से चुनाव लड़ेंगे.

पूर्व नेता प्रतिपक्ष किरण चौधरी तोशाम से चुनाव लड़ेंगी. पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप शर्मा को पार्टी ने गन्नौर सीट से प्रत्याशी घोषित किया है. राज्य सरकार के पूर्व मंत्री आफताब अहमद को नूंह से उम्मीदवार बनाया गया है. हरियाणा विधानसभा में कांग्रेस के 17 विधायक हैं, जिनमें से पार्टी ने केवल रेणुका विश्नोई को उम्मीदवार नहीं बनाया है, जो हांसी से विधायक हैं. राज्य की सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए 21 अक्टूबर को मतदान होगा और 24 अक्टूबर को मतगणना होगी.

(इनपुट-भाषा)