लखनऊ. बुधवार को होने वाले वैलेंटाइन डे के लिए जहां एक तरफ युवाओं में उत्साह है वहीं उत्तर प्रदेश की लखनऊ यूनिवर्सिटी ने एक ऐसा नोटिफिकेशन निकाला है जिसपर विवाद हो गया है. लखनऊ यूनिवर्सिटी ने वैलेंटाइन डे पर अपने छात्रों को यूनिवर्सिटी में आने से मना किया है.

यूनिवर्सिटी की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि ”सभी छात्र-छात्राओं को सूचित किया जाता है कि 14 तारीख को विश्वविद्यालय परिसर में न आएं”. यूनिवर्सिटी का ये भी मानना है कि नवयुवक पाश्चात्य संस्कृति से प्रभावित होकर वैलेन्टाइन डे मनाते हैं.

 

 

यूनिवर्सिटी ने अपने नोटिफिकेशन में ये भी लिखा है कि ”14 तारीख को महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में विश्वविद्यालय में अवकाश रहेगा और अगर कोई भी छात्र-छात्रा विश्वविद्यालय परिसर में घूमता या बैठा हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी”.

ये भी पढ़ें – Happy Kiss Day : किस करने के फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

वैलेंटाइन डे पर यूनिवर्सिटी के इस तुगलकी फरमान से छात्र गुस्से में हैं. छात्रों ने विश्वविद्यालय के इस कदम को छोटी सोच का नमूना बताया है. छात्रों का कहना है कि ”पहले तो यूनिवर्सिटी ने 14 तारीख को विश्वविद्यालय में छुट्टी घोषित कर दी और उसके बाद छात्रों को वैलेंटाइन डे वाले दिन विश्वविद्यालय में आने से मना कर दिया जो बिल्कुल गलत है, अगर छात्र यूनिवर्सिटी में नहीं जाएंगे तो कौन जाएगा”

 

वैलेंटाइन डे हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है. लेकिन वैलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी से ही शुरू मानी जाती है. पूरी दुनिया में प्रेमी इस महीने का बेसब्री से इंतजार करते हैं. इस हफ्ते की शुरुआत होती है रोज डे से और खत्म होती है 14 फरवरी यानी की वैलेंटाइंस डे के दिन.