चंडीगढ़: हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने शनिवार को भाजपा को राज्य में नई सरकार के गठन का न्यौता दिया. भाजपा की ओर से मुख्यमंत्री पद के लिए नामित मनोहर लाल खट्टर ने यहां यह जानकारी दी. शपथ ग्रहण समारोह रविवार को होगा. खट्टर ने बताया कि हरियाणा के राज्यपाल ने हमे रविवार को सरकार गठन का न्यौता दिया है. Also Read - कांग्रेस का एक तीर से दो निशाना की रणनीति, मनोहर लाल खट्टर से अधिक दुष्यंत चौटाला चिंतित

खट्टर ने बताया कि वह रविवार दोपहर सवा दो बजे राजभवन में मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे. उन्होंने कहा कि जजपा नेता दुष्यंत चौटाला उपमुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगे. उन्होंने कहा कि 57 विधायकों जिनमें भाजपा के 40, जजपा के 10 और सात निर्दलीय विधायक शामिल हैं के समर्थन के साथ सरकार गठन के लिए राज्यपाल के समक्ष दावा पेश किया. हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के लिए 46 सीटें होना जरूरी है. Also Read - केरल में BJP को जीत मिलने पर मुख्यमंत्री पद संभालने के लिए तैयार रहूंगा: मेट्रोमैन ई श्रीधरन

भाजपा सूत्रों के अनुसार केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, मनोहर लाल खट्टर और हरियाणा भाजपा के अध्यक्ष सुभाष बराला समेत भाजपा नेताओं ने राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य से मुलाकात कर सरकार गठन का दावा पेश किया. जजपा नेता ने चौटाला ने भी राज्यपाल से मुलाकात कर उन्हें अपनी पार्टी का समर्थन पत्र सौंपा. जजपा ने सरकार गठन के लिए भाजपा को समर्थन दिया है.

प्रसाद और भाजपा महासचिव अरुण सिंह पार्टी के केन्द्रीय पर्यवेक्षक के रूप में मुलाकात में शामिल थे. इस दौरान भाजपा को बिना शर्त समर्थन देने वाले कुछ निर्दलीय विधायक भी मौजूद रहे. गौरतलब है कि भाजपा ने कहा है कि वह सरकार गठन के लिए विवादित नेता और सिरसा से विधायक गोपाल कांडा का समर्थन नहीं लेगी, जो आत्महत्या के लिए उकसाने के दो मामलों में आरोपी हैं.

इससे पहले खट्टर और उनके मंत्रिमडंल के साथियों ने राज्यपाल को अपने इस्तीफे सौंपे, जिसे स्वीकार कर लिया गया. राज्यपाल ने खट्टर को नई सरकार के गठन तक अंतरिम मुख्यमंत्री बने रहने के लिए कहा है.

(इनपुट-भाषा)