मदर डेयरी ने दिल्ली एनसीआर के ग्राहकों के लिए गुरुवार को विटामिन ए एवं डी युक्त दूध बाजार में उतारने की घोषणा की। अभी यह दूध मदर डेयरी बूथ और वेंडिंग के जरिये उपलब्ध होगा। जनवरी 2017 में इसे पालीपैक में पेश करने की योजना है। मदर डेयरी इकलौता ऐसा ब्रांड है जो वर्ष 1984 से अपने बूथ पर विटामिन ए से युक्त दूध पेश करता आ रहा है। मदर डेयरी का विटामिन ए और डी से फोर्टिफाइड दूध इसकी सभी मोबाइल वेंडिंग यूनिट पर 36 रुपये प्रति लीटर की मौजूदा दर पर उपलब्ध होगा।

इसके लॉन्च के अवसर पर मदर डेयरी फ्रूट ऐंड वेजिटेबल प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य शोध एवं विकास अधिकारी डॉ. टीएसआर मुरली ने कहा, “राष्ट्रीय स्तर पर भारत में विटामिन ए और डी की कमी वास्तव में चिंता का विषय है, जिससे दृष्टि दोष, ओस्टियोपोरोसिस एवं स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याएं पैदा होती हैं। इस तरह के दोष वर्तमान जीवनशैली की भी देन हैं जहां शरीर को पर्याप्त मात्रा में सूर्य की किरणें नहीं मिल पाती हैं। इसलिए, इन प्रमुख विटामिनों से दूध को युक्त किया जाना ग्राहकों के लिए एक उपयुक्त विकल्प है ताकि पोषक पदार्थो से उनकी दैनिक आवश्यकताएं पूरी हो सकें।” यह भी पढ़ेंं: जल संरक्षण की दिशा में एक सराहनीय पहल नागपुर की ‘आरेंज सिटी जल परियोजना’

मदर डेयरी फ्रूट एंड वेजिटेबल प्राइवेट लिमिटेड के व्यापार प्रमुख संदीप घोष ने कहा, “बाजार में लाया गया विटामिन डी से फोर्टिफाइड टोकन दूध शहर में बूथ और अन्य वेंडिंग विकल्पों के हमारे विशाल नेटवर्क के जरिए लोगों के लिए उपलब्ध होगा। इसकी कीमत में कोई भी परिवर्तन नहीं किया जाएगा, जिससे इसे उपयुक्त विकल्प बनाया जा सकेगा। साथ ही, यह विटामिन ए और डी से फोर्टिफाइड दूध वाले वैरिएंट में सबसे किफायती होगा। जनवरी 2017 में पॉली पैक में विटामिन ए व डी युक्त दूध पेश किया जाएगा।”

राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी शीघ्र ही इस संबंध में जागरूकता फैलाने के लिए कई तरह की पहल के साथ अभियान चलाएगी।