जयपुर: राजस्‍थान सरकार होली से पहले नौकरी की तलाश कर रहे SC, ST उम्‍मीदवारों के लिए अच्‍छी खबर लेकर आई है. अब इन उम्‍मीदवारों के लिए क्‍लर्क की जॉब हासिल करना आसान हो जाएगा. दरअसल, सरकार ने सोमवार को घोषणा की है कि SC, ST उम्मीदवारों को मिनिमम पासिंग मार्क्स में 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी. यह छूट इन उम्‍मीदवारों को सीधी भर्तियों के पहले और दूसरे स्‍तर की परीक्षा में न्‍यूनतम अंक में दी जाएगी. यह घोषणा सोमवार को कैबिनेट बैठक के बाद ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री राजेंद्र राठौड़ ने की.

वसुंधरा राजे की अध्‍यक्षा में हुई कैबिनेट बैठक के बाद ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि एससी और एसटी उम्मीदवारों को क्लर्क के पदों पर होने वाली सीधी भर्तियों के फर्स्ट और सेकेंड स्टेज एग्जाम में मिनिमम मार्क्स् में पांच फीसदी की छूट दी जाएगी.

यह भी पढ़ें: बिहार पुलिस में 1669 पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि राजस्थान स्टेट एक्साइज सबऑर्डिनेट सर्विस में जमादार ग्रेड II श्रेणी के कुल पदों का 50 प्रतिशत को प्रोमेाशन के माध्यम से भरा जाएगा. जबकि 50 प्रतिशत सीधे भर्ती के माध्यम से भरी जाएंगी. साथ ही उन्होंने कहा कि एक्साइज सबऑर्डिनेट सर्विस में कॉन्सटेबल के पदों पर भी डायरेक्ट भर्ती होगी. जबकि ड्राइवर के पद पर भर्तियों के लिए 75 फीसदी डायरेक्ट भर्तियां होंगी और 25 फीसदी प्रमोशंस के जरिए की जाएगी.

यह भी पढ़ें: लखनऊ मेट्रो में इन पदों पर वैकेंसी, इंजीनियरिंग करने वाले करें अप्‍लाई

बता दें कि यह परीक्षा दो स्‍तरों पर होगी. पहले स्‍तर की परीक्षा में अभ्‍यर्थी को पास होने के लिए 40 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य होगा, जबकि दूसरे चरण की परीक्षा में अभ्‍यर्थी के लिए 36 फीसदी अंक लाने की बाध्‍यता होगी तभी उसे पास माना जाएगा. लेकिन नये नियम लागू होने के बाद एससी और एसटी उम्‍मीदवार यदि पहले स्‍तर की परीक्षा में 38 प्रतिशत और दूसरे स्‍तर की परीक्षा में 34.2 फीसदी अंक हासिल करता है तो भी उसे पास माना जाएगा.

यह भी पढ़ें: वसुंधरा राजे के खिलाफ भाजपा में उठे बगावती सुर, सीएम बदलने के लिए अमित शाह को पत्र

संशोधित नियमों के अनुसार इन पदों के लिए फिजिकल फिटनेस और लिखित परीक्षा तो होगी, पर इंटरव्‍यू को दरकिनार कर दिया गया है.