लुधियाना| लुधियाना में जिला प्रशासन ने अन्ना जल सेवा ट्रस्ट के सहयोग से रविवार को ‘साडी रसोई’ की शुरुआत की है. इसका उद्देश्य गरीबों को सस्ता भोजन उपलब्ध कराना है. इसमें मात्र 10 रुपए में पूरा खाना मिलेगा. यह रसोई पुराने सिविल अस्पताल भवन के पास ब्राउन रोड पर रेड क्रॉस बिल्डिंग में बनाई गई है जहां आज से भोजन मिलना शुरू होगा.

गौरतलब है कि चुनाव के दौरान पंजाब में अपना घोषणा पत्र जारी करते हुए कांग्रेस ने गरीबों को 5 रुपए में भोजन उपलब्ध कराने की बात कही थी. ये सुविधा फाजलिका, मुक्तसर, मोहाली और नवनशहर जिलों में शुरु हुई है. मुक्तसर में भोजन सिर्फ 5 रुपए में उपलब्ध कराया जा रहा है जबकि बाकि जगह 10 रुपए में मिल रहा है. लुधियाना पंजाब का पांचवा जिला है जहां आज से ये सुविधा शुरु होने जा रही है.

गैर सरकारी संगठन ‘अन्ना जल सेवा ट्रस्ट’ सिविल अस्पताल के मरीज के तीमारदारों को पहले से ही मुफ्त भोजन की सुविधा प्रदान कर रहा है. द इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में ट्रस्ट के अध्यक्ष शिवराम सरोय ने कहा, “सरकार की इस पहल के बाद संगठन द्वारा किये जा रहे इस महान कार्य में विस्तार होगा।” उन्होंने कहा कि हमारे पास रसोई और पर्याप्त दानदाता हैं जो हमें राशन और बाकि जरूरी चीजें उपलब्ध कराते हैं, इसलिए हमने सरकार की इस योजना की जिम्मेदारी निभाने का फैसला किया है. उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन ने उनकी संस्था को रेफ्रिजरेटर, गैस कनेक्शन आदि जैसी कुछ जरूरी सुविधाओं को दिलाने में मदद की है।

साडी रसोई में भोजन के लिए हर रोज 12 बजे से कूपन बांटे जाएंगे और 3 बजे से खाना बांटा जाएगा. वहीं भोजन में विविधता लाने के लिए हफ्ते भर का मेनू भी तैयार किया जाएगा. खबर है कि आज लुधियाना के डिप्टी कमिश्नर भी साडी रसोई में भोजन करेंगे.