मुंबई: एक अस्‍पताल में डॉक्‍टरों ने रोगी के सिर से 1.873 किलोग्राम का ट्यूमर निकाला है. डॉक्‍टरों को इस ट्यूमर को निकालने में 7 घंटे लगे. अस्‍पताल के अनुसार किसी के सिर से निकाला जाने वाला यह अब तक का सबसे बड़ा और वजनी ट्यूमर है. यह मामला मुंबई के नायर अस्‍पताल का है.

मुंबई के नायर अस्‍पताल के डॉक्‍टरों का दावा है कि यह दुनिया की सबसे बड़ी ब्रेन ट्यूमर सर्जरी है. इससे पहले केईएम हॉस्पिटल में अधिकतम 1.4 किलोग्राम का ट्यूमर सिर से निकाला गया है. जिस रोगी के सिर से 1.8 किलोग्राम का ट्यूमर निकाला गया है, वह उत्‍तर प्रदेश का रहने वाला है और कपड़ा विक्रेता है.

31 साल के संतपाल ने अपने ट्यूमर का बहुत इलाज कराया. पर शुरुआती इलाज में उसे बहुत सी समस्‍याओं का सामना करना पड़ा. संतपाल का ट्यूमर 6 महीने में ही बढ़कर 1 किलोग्राम का हो गया, तब उसे मुंबई रेफर किया गया.

नायर अस्‍पताल में डॉ. त्रिमूत्री नंदकरणी और उनकी टीम ने मरीज का ऑपरेशन किया. इस दौरान उनको 11 यूनिट खून की जरूरत पड़ी. ऑपरेशन करने वाले डॉक्‍टरों के अनुसार 31 साल के संतपाल के सिर में मौजूद ट्यूमर इतना बड़ा था कि वह बिल्‍कुल दूसरे सिर की तरह प्रतीत हो रहा था. डॉक्‍टरों ने कहा कि इस ट्यूमर को निकालना बेहद जोखिम भरा था. ऑपरेशन से पहले ब्रेन का सीटी स्‍कैन आदि कराया गया. बता दें कि यह ऑपरेशन डॉक्‍टरों ने 14 फरवरी को पूरा किया था.