सीमा पर तनाव के बीच भारत सरकार ने चीन को एक और तगड़ा झटका दिया है. क्रेंद्र सरकार ने देश में PUBG समेत (PUBG banned in India) 118 मोबाइल ऐप्‍स (India bans 118 Chinese Apps) पर बैन लगा दिया है. केंद्र ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए इन ऐप पर प्रतिबंध लगाया है.Also Read - Mumbai News: PUBG खेलने के लिए मां के खाते से 10 लाख रुपये उड़ाने के बाद लगी डांट तो किशोर ने उठाया यह बड़ा कदम..

इससे पहले मोदी सरकार ने वीचैट, टिकटॉक समेत कई ऐप बैन कर दिए थे. भारत-चीन सीमा पर तनाव के बाद सरकार ने प्राइवेसी का हवाला देते हुए यह फैसला किया था. Also Read - OMG! जानिये पब्जी जैसे और भी 5 बेहतरीन बैटल रॉयल गेम जो आप खेल सकते हैं : Battle Royale Games

इस बार जिन चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया है, उनमें पबजी के अलावा लिविक, वीचैट वर्क और वीचैट रीडिंग, ऐपलॉक, कैरम फ्रेंड्स जैसे मोबाइल ऐप शामिल हैं. Also Read - इंतजार खत्म! Battlegrounds mobile India ऑफिशियली लॉन्च, आप भी डाउनलोड कर ले सकते हैं गेमिंग का मजा

जून में बैन हुए थे टिकटॉक समेत 59 ऐप
इससे पहले जून के आखिर में भारत सरकार ने टिकटॉक, हेलो समेत चीन के 59 मोबाइल ऐप बैन किए थे. इसके बाद जुलाई के आखिर में 47 और चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया था. अब इस बार 118 ऐप्‍स बैन क‍िए गए हैं.

राष्‍ट्रीय सुरक्षा की वजह से लगा बैन
मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्‍फॉर्मेशन टेक्नॉलजी ने आईटी ऐक्ट के सेक्शन 69A के तहत अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए इन 118 ऐप्स को बैन किया है. सरकार के मुताबिक, इन मोबाइल ऐप्‍स को भारत की संप्रभुता, रक्षा और राज्यों की सुरक्षा व पब्लिक ऑर्डर के खिलाफ गतिविधियों में शामिल पाया गया है.

डेटा चोरी कर देश से बाहर भेज रहे थे ये ऐप
मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्‍फॉर्मेशन टेक्नॉलजी ने कहा है कि उसे कई सोर्सेस से इन ऐप्स के खिलाफ शिकायतें मिली थीं. मिनिस्‍ट्री को कई ऐसी रिपोर्ट थीं कि ऐंड्रॉयड और iOS प्लेटफॉर्म पर उपलब्‍ध कुछ मोबाइल ऐप यूजर्स का डेटा चोरी कर रहे हैं और यह डेटा देश से बाहर स्थित सर्वर पर अवैध रूप से पहुंचा रहे हैं.