3 लाख एंड्राइड फोन यूजर्स ने डाउनलोड कीं ये खतरनाक ऐप्स, जो चुरा रही हैं आपकी बैंकिंग पासवर्ड

अगर आप एंड्राइड यूजर्स हैं तो ऐप्स डाउनलोड करते समय आपको सावधानी बरतनी की जरूरत है. क्योंकि कुछ ऐसी ऐप्स हैं जो कि यूजर्स की बैंकिंग डिटेल और पासवर्ड को चोरी कर रहे हैं.

Advertisement

गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) ने कुछ ऐसी बैंकिंग ट्रोजन ऐप्स (Banking Trojan Apps) को सर्च किया है जो कि यूजर्स की बैंकिंग डिटेल को चुरा रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार करीब 3 लाख से ज्यादा एंड्राइड यूजर्स ने इन ऐप्स (Fake Apps) को डाउनलोड किया है. ये ऐप्स यूजर के बैंकिंग पासवर्ड, टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन कोड, लॉग्ड कीस्ट्रोक्स और स्क्रीनशॉट (malware) को चुराने में सक्षम हैं. जिसकी वजह से आपके फोन में सेव किया गया डाटा (Android Apps) सुरक्षित नहीं है. क्योंकि यदि आप इन ऐप्स को अपने फोन में डाउनलोड किया हुआ है तो आपका अकाउंट हैक हो सकता है.

Advertising
Advertising

ThreatFabric के साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर ने जानकारी दी है कि 300,000 से अधिक एंड्राइड यूजर्स ने बैंकिंग ट्रोजन ऐप्स (Banking Trojan Apps) को डाउनलोड किया है. इन ऐप्स में QR स्कैनर, PDF स्कैनर और क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट शामिल हैं, जो कि चार अलग-अलग एंड्राइड मैलवेयर फैमिली से संबंधित हैं. रिसर्चर ने लिखा है कि उन सभी में सबसे कुख्यात Anatsa मैलवेयर है जो एक Banking Trojan है जो उपयोगकर्ताओं के पासवर्ड और ईमेल पते जैसे अन्य विवरण को चुरा सकता है.

रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि ये ऐप्स एक कीलॉगर का उपयोग करते हैं जिसका उपयोग हैकर्स अक्सर डिवाइस में इंफोर्मेशन को रिकॉर्ड करने के लिए करते हैं. इसके अलावा यह मैलवेयर ज्यादातर कुछ ऐप्लिकेशन जैसे PDF scanners और QR code readers में मौजूद होता है.

यह भी पढ़ें

अन्य खबरें

एक और मैलवेयर जिसे ThreatFabric ने देखा, वह Alien नामक एंड्राइड बैंकिंग ट्रोजन था. जो कि two-factor authentication सिक्योरिटी को इग्नोर करता है. रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र किया गया था कि इस मैलवेयर से जुड़े ऐप्स Google Play Store में पहले से ही 95,000 डाउनलोड हो चुके हैं. ThreatFabric ने सभी मैलिशियस ऐप्स की शिकायत गूगल से की है और अब उम्मीद की जा रही है कि गूगल कड़ा कदम उठाते हुए इन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटा सकती है.

Advertisement

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:November 30, 2021 5:05 PM IST

Updated Date:November 30, 2021 5:06 PM IST

Topics