गूगल प्‍ले स्‍टोर पर 6 ऐसे खतरनाक ऐप (6 malicious apps) पाए गए हैं, जो आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं. ये ऐप जोकर मैलवेयर (Joker malware) (एक तरह का वायरस) से प्रभावित हैं. इन्‍हें साइबर सिक्‍योरिटी फर्म Pradeo के रिसचर्स ने ढूंढा है. मैलेवेयर से प्रभावित ये ऐप (Dangerous Apps) 2 लाख से ज्‍यादा डाउनलोड किए गए हैं. यूजर्स को सलाह दी गई है कि वे इन ऐप को तुरंत डिलीट कर दें. Also Read - कौन हैं क्रिकेटर राशिद खान की पत्नी? Google ने बताया अनुष्का शर्मा का नाम - जानें क्या है वजह!

गूगल प्‍ले स्‍टोर ने हटा दिए हैं ऐप
साइबर सिक्‍योरिटी फर्म Pradeo ने कहा है कि मैलवेयर से प्रभावित ये 6 ऐप अब गूगल प्‍ले स्‍टोर से हटा दिए गए हैं. मगर जो यूजर्स इनका इस्‍तेमाल करते थे, उनके डिवाइस में ये मलीशस ऐप अभी भी मौजूद हैं. फर्म ने यूजर्स को सलाह दी है कि फ्रॉड से बचने के लिए अपने डिवाइस से इन ऐप को तुरंत डिलीट कर दें. Also Read - Paytm Mini App Store Launched: Google की टक्कर में Paytm लाया Mini App Store, जानें इसकी पूरी डीटेल

इन ऐप्‍स को तुरंत कर दें डिलीट
Pradeo की रिपोर्ट के मुताबिक, Convenient Scanner 2, Safety AppLock, Push Message-Texting & SMS, Emoji Wallpaper, Separate Doc Scanner और Fingertip GameBox नाम के ये ऐप जोकर मैलवेयर से प्रभावित हैं. अगर आपके फोन में इनमें से कोई ऐप है, तो उसे तुरंत डिलीट कर दें. Also Read - Google Pixel 4a India Launch Date: इंतजार खत्म! Google Pixel 4a स्मार्टफोन भारत में 17 अक्टूबर को होगा लॉन्च, जानें डीटेल

क्‍या है जोकर मैलवेयर?
जोकर एक मलीशस बॉट है. यह यूजर के फोन में नया मैलेवयर डाउनलोड करने में सक्षम है. एक बार फोन में डाउनलोड होने के बाद यह मैलवेयर यूजर्स के मोबाइल नंबर से कई तरह का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन खुद ही क्लिक कर देता है. खास बात यह है कि यूजर को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं होती है. इसमें काफी छोटे और छिपे हुए कोड का इस्‍तेमाल होता है, जिसकी वजह से जोकर का पता लगा पाना काफी मुश्कि‍ल होता है.

1,700 से ज्‍यादा ऐप हटा चुका है गूगल प्‍ले स्‍टोर
2017 से अब तक गूगल जोकर मैलवेयर से प्रभावित 1,700 से ज्‍यादा ऐप को प्‍ले स्‍टोर से हटा चुका है. इस साल जुलाई में साइबर सिक्‍योरिटी फर्म चेक प्वाइंट के रिसचर्स ने गूगल प्‍ले जोकर ड्रॉपर और प्रीमियम डायलर स्पाइवेयर के एक नए वेरियंट को खोजा है.