Aadhaar Card Date of Birth Update: आधार कार्ड देशभर में सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट के तौर पर उपयोग किया जाता है. प्रत्येक भारतीय नागरिक के पास आधार कार्ड होना जरूरी है, क्योंकि हर छोटे-बड़े काम (Aadhaar Card) के लिए इसकी जरूरत पड़ती है. यह एक ऐसा दस्तावेज है जो कि एड्रेस प्रूफ के तौर पर ही नहीं, (Aadhaar Card Update) बल्कि बर्थ प्रूफ और महत्वपूर्ण आईडी के तौर पर इस्तेमाल होता है. (Aadhaar Card Rules) कई बार आधार बनवाते समय उसमें गलत डिटेल दर्ज हो जाती है, जिसकी वजह से आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है.Also Read - Whatsapp पर इस तरह मिलेगा ट्रेन का रियल टाइम अपडेट, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

आधार कार्ड में हुई गलत डिटेल को सही करवाने के लिए पहले आधार केंद्र Aadhaar Center) के चक्कर लगाने पड़ते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है. अब आप घर बैठे खुद ही इसे अपडेट कर सकते हैं. अगर आपके आधार कार्ड में भी जन्मतिथि में कोई गलती हो गई है तो आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप घर बैठे कुछ ही मिनटों में इसे ठीक कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि आधार कार्ड में जन्मतिथि को करेक्शन करने के लिए आपको केवल एक ही मौका मिलता है. ऐसे में काफी सावधानी से यह करेक्शन करना चाहिए. यहां हम आपको Aadhaar Card में जन्मतिथि में करेक्शन करने का तरीका बता रहे हैं. Also Read - Garena Free Fire Max Redeem Codes 18 May 2022: गेम जीतना है तो फ्री में पाएं कई शानदार रिवॉर्ड्स, जानिए डिटेल

Aadhaar Card में Date of Birth को ऐसे करें Update

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको uidai.gov.in की वेबसाइट ओपन करनी होगी. यहां MY Aadhaar के विकल्प पर क्लिक करें.
  2. जहां आपको Update Your Aadhaar के विकल्प पर जाना है. इसके बाद आपको Update your Demographics Data Online का विकल्प सिलेक्ट करना है.
  3. इस विकल्प को सिलेक्ट करने के बाद आप सीधे uidai की सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल ssup.uidai.gov.in पर पहुंच जाएंगे.
  4. ssup.uidai.gov.in वेबसाइट पर आपको proceed to update aadhar के विकल्प पर क्लिक करना है.
  5. इसके बाद एक नया वेब पेज ओपन होगा, जहां आपको अपना 12 अंकों वाला आधार नंबर डालकर लॉगइन करना है.
  6. लॉगइन के लिए कैप्चा एंटर करने के बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे एंटर कर सबमिट कर दें.
  7. फिर से एक नया पेज ओपन होगा जहां दो ऑप्शन नजर आएंगे. यहां आपको जन्मतिथि अपडेट के लिए डॉक्यूमेंट प्रूफ के साथ अपडेट डेमोग्राफिक्स डाटा पर क्लिक करना है.
  8. जैसे ही आप अपनी जन्मतिथि अपडेट करेंगे, आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा. उसे कंफर्म करने करने के बाद सेव चेंज पर क्लिक करें. बस, आपकी जन्मतिथि अपडेट हो जाएगी.
Also Read - Vivo X80 और Vivo X80 Pro स्मार्टफोन भारत में हुए लॉन्च, जानिए कीमत और स्पेसिफिकेशन्स